script

Char Dham Yatra 2021: रोकी गई केदारनाथ धाम और यमुनोत्री की यात्रा, जानिए क्या है वजह

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2021 03:31:35 pm

Char Dham Yatra 2021 चारधाम यात्रा की योजना बना रहा है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि प्रशासन ने केदानाथ धाम औऱ यमुनोत्री को यात्रा को रोक दिया है। यात्रियों को स्टेशन से ही वापस लौटने की अपील की जा रही है, वहीं ऋषिकेश में मौजूद श्रद्धालुओं से ही आगे नहीं बढ़ने का अनुरोध किया जा रहा है

Char Dham yatra 2021

Kedarnath Dham Yatra

नई दिल्ली। चारधाम यात्रा ( Char Dham Yatra 2021 ) की योजना बना रहा है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि प्रशासन ने केदानाथ धाम ( Kedarnath dham ) औऱ यमुनोत्री ( Yamunotri ) को यात्रा को रोक दिया है। दरअसल मौसम विभाग 17 अक्तूबर रविवार से दो-तीन दिन तक चारधाम सहित अधिकांश पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
ऐसे में खराब मौसम को देखते हुए प्रशासन ने केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा अस्थाई रूप से रोक दी है।

यह भी पढ़ेंः Char Dham Yatra 2021: विजयादशमी पर हुई तिथियों की घोषणा, जानिए किस दिन बंद होंगे बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम के कपाट

इन धामो की यात्रा फिलहाल रोकी
चारधाम यात्रा मार्ग फिलहाल सुचारू है। वहीं रविवार को मौसम खराब होने की वजह से केदारनाथ यात्रा में जाने वाले यात्रियों को प्रशासन और पुलिस की ओर से सोनप्रयाग में रोका गया है।
खराब मौसम को देखते हुए प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा अस्थाई रूप से रोक दी है। इसका कारण यह है कि वहां क्षमता से अधिक यात्री मौजूद हैं।

बताया जा रहा है कि श्रद्धालु दर्शन के बाद वापस न लौटकर वहीं रुक रहे हैं, जिस कारण धाम पर दबाव बढ़ रहा है।
जारी है बदरीनाथ यात्रा
भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए बदरीनाथ धाम जाने वाली तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकने की सलाह दी जा रही है।

यह भी पढ़ेँः Flood In Kerala: केरल में मौत बनकर बरस रहे बादल, हाई अलर्ट पर 11 जिले, सेना ने संभाला मोर्चा
स्टेशन से ही यात्रियों से लौटने की अपील
हरिद्वार में हरकी पैड़ी रेलवे स्टेशन व बस अड्डे पर पुलिस द्वारा लगातार यात्रियों से स्नान कर वापस जाने की अपील की जा रही है।

ऋषिकेश में भी तीर्थयात्रियों और पर्यटकों से पहाड़ी क्षेत्रों और गंगा घाटों पर न जाने की अपील की जा रही है।
नैनीताल, हरिद्वार, उत्तरकाशी और टिहरी जिले में जिला प्रशासन की ओर से 18 अक्टूबर के लिए सभी स्कूल-कॉलेज में एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो