scriptChardham Yatra 2024 Registration: चारधाम यात्रा में फंसे हजारों तीर्थयात्री, दो दिन ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद | Patrika News
राष्ट्रीय

Chardham Yatra 2024 Registration: चारधाम यात्रा में फंसे हजारों तीर्थयात्री, दो दिन ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद

Chardham Yatra 2024 Registration: चारधाम यात्रा के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही हजारों यात्री जाम में फंस गए हैं। इसके कारण पंजीकरण बंद कर दिया गया है।

देहरादूनMay 16, 2024 / 06:42 am

Anand Mani Tripathi

Chardham Yatra 2024 Registration:चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए ऑफलाइन पंजीकरण बंद कर दिया गया है। उत्तराखंड सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी रखा है। यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन हरिद्वार और ऋषिकेश में हो रहे थे। दोनों जगह हजारों तीर्थयात्री जाम में फंसे हुए हैं। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से चारधाम यात्रा के दौरान अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है।
गढ़वाल प्रशासन के मुताबिक मई के सभी ऑफलाइन स्लॉट बुक चुके हैं। कई तीर्थयात्रियों को मई में चारधाम यात्रा पर जाने का स्लॉट नहीं मिल सका। यात्रा में निर्धारित संख्या से ज्यादा श्रद्धालुओं का सैलाब उमडऩे से धामों के साथ तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए भी खतरा पैदा हो रहा है। श्रद्धालुओं को जगह-जगह रोककर धामों में दर्शन के लिए भेजा जा रहा है।
प्रशासन बाकी श्रद्धालुओं से कुछ दिन रुककर यात्रा में शामिल होने की अपील कर रहा है। एक अनुमान के मुताबिक इस साल चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या में 44 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। गंगोत्री धाम के पुजारी का कहना है कि मंगलवार को गंगा सप्तमी के मौके पर कोई श्रद्धालु गंगोत्री नहीं पहुंचा, क्योंकि उन्हें रास्तों में जगह-जगह रोक दिया गया।
अब तक 26 लाख से ज्यादा पंजीकरण…
गढ़वाल के आयुक्त विनय शंकर पांडे ने बताया कि 15 अप्रेल से अब तक चारधाम यात्रा के लिए 26,73,519 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इनमें गंगोत्री के लिए 4,21,366, यमुनोत्री के लिए 4,78,576 और हेमकुंड साहिब के लिए 59 हजार से ज्यादा रजिस्ट्रेशन शामिल हैं। हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई से खुलेंगे। अब तक यमनोत्री में 59 हजार, गंगोत्री में 51 हजार, केदारनाथ में 1.26 लाख और बदरीनाथ में 39 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

Hindi News/ National News / Chardham Yatra 2024 Registration: चारधाम यात्रा में फंसे हजारों तीर्थयात्री, दो दिन ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद

ट्रेंडिंग वीडियो