scriptपाकिस्तान के लिए चीन ने की हिमाकत! ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी को रोका | China blocks tributary of Brahmaputra in Tibet to build dam | Patrika News

पाकिस्तान के लिए चीन ने की हिमाकत! ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी को रोका

Published: Oct 01, 2016 12:42:00 pm

Submitted by:

santosh

चीन ने एक हाइड्रो प्रोजेक्ट के लिए तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी की एक सहायक नदी को रोक दिया है।

china
चीन ने एक हाइड्रो प्रोजेक्ट के लिए तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी की एक सहायक नदी को रोक दिया है। चीन के इस कदम से ब्रह्मपुत्र भारत के असम, सिक्कम और अरुणाचल प्रदेश में पानी की आपूर्ति में कमी आ सकती है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने यह जानकारी दी।
चीन ने यह कदम उस समय उठाया है जब उरी हमले के बाद भारत पाकिस्तान के साथ सिंधु जल समझौता को रद्द करने पर विचार कर रहा है। ऐसे में आशंका है कि चीन का यह कदम पाक को सपोर्ट करने को लेकर हो।
तिब्बत के जाइगस में चीन ने यारलुंग जेंगबो नामक ब्रह्मपुत्र की एक सहायक नदी पर लगाया है। चीन के इस हाइड्रो प्रोजेक्ट पर करीब 7 हजार 400 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। चीन का यह प्रोजेक्ट 2014 में शुरू हुआ था और यह 2019 में पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट का मकसद सिचाई, बाढ़ से आने वाली तबाही को रोकना और बिजली की कमी को दूर करना है। 
रिपोर्ट के मुताबिक, यह नहीं पता चल पाया है कि पानी रोकने से भारत और बांग्लादेश जैसे देशों में बहने वाली ब्रह्मपुत्र नदी के बहाव पर क्या असर होगा? मालूम हो कि पिछले वर्ष चीन ने तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर डेढ़ बिलीयन की लागन से बनने वाले एक हाइड्रो प्रोजेक्ट शुरू किया था जिस पर भारत ने चिंता जताई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो