scriptकैलाश मानसरोवर यात्रा में चीन ने डाला अडंगा, नाथुला दर्रे से श्रद्घालुआें को प्रवेश देने से इनकार | China denied permission to Kailash Manasarovar Yatra via nathula | Patrika News

कैलाश मानसरोवर यात्रा में चीन ने डाला अडंगा, नाथुला दर्रे से श्रद्घालुआें को प्रवेश देने से इनकार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2017 07:58:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए सिक्किम के नाथुला दर्रे पहुंचे श्रद्घालुआें के दो जत्थों को चीन ने बाॅर्डर से वापस लौटा दिया है।

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए सिक्किम के नाथुला दर्रे पहुंचे श्रद्घालुआें के दो जत्थों को चीन ने बाॅर्डर से वापस लौटा दिया है। इसके बाद दिल्ली में ठहरे तीसरे जत्थे के श्रद्घालुआें की चिंता बढ़ गर्इ है। तीसरे यात्रियों को मेडिकल चैकअप के बाद 27 जून को नाथुला के लिए रवाना किया जाएगा। 
कैलाश मानसरोवर यात्रा में रोड़ा अटकाते हुए चीन ने नाथुला दर्रे को बंद कर दिया है। इसके बाद यात्रियों को अब उत्तराखंड के दुर्गम रास्ते से यात्रा करनी होगी। मामला सामने आने के बाद भारत ने चीन के सामने इस मामले को उठाया है। 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले के मुताबिक नाथुला दर्रे से कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाने वाले श्रद्घालुआें को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसे लेकर चीन के साथ बातचीत की जा रही है। 
चीन की आेर से 47 भारतीय श्रद्घालुआें को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की इजाजत नहीं देने से उन्हें काफी परेशान होना पड़ा। वे 20 जून से फंसे हुए थे। बाद में शुक्रवार शाम को वे सिक्किम की राजधानी गंगटोक लौट आए। श्रद्घालुआें का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोर्इ कारण नहीं बताया गया। उन्हें नाथुला से करीब सात किलोमीटर दक्षिण में स्थित शेरतांग के एक कैंप में रखा गया। 
हम आपको बता दें कि असम में अरुणाचल प्रदेश को जोड़ने वाले देश के सबसे लंबे पुल का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया था। ब्रह्मपुत्र पर बने इस पुल के उद्घाटन के बाद से ही चीनी रवैया अलग दिखार्इ पड़ता है। नाथुला के जरिए मानसरोवर यात्रा के लिए पहले 8 जत्थों की अनुमति को कम करते हुए इसे सात कर दिया गया था। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो