scriptChina Expert Vikram Misri has been appointed the Deputy NSA | Vikram Misri को मिली भारत के नए डिप्टी NSA की कमान, डोकलाम में चीन से तनाव के बीच बने थे राजदूत | Patrika News

Vikram Misri को मिली भारत के नए डिप्टी NSA की कमान, डोकलाम में चीन से तनाव के बीच बने थे राजदूत

Vikram Misri को मोदी सरकार ने अहम जिम्मेदारी सौंपी है। मिसरी को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में बतौर डिप्टी एनएसए नियुक्त किया गया है। मिसरी 1989 बैच के आईएफएस पंकज सरन को रिप्लेस करेंगे। विक्रम मिसरी देश के तीन प्रधानमंत्रियों के निजी सचिव के तौर भी काम कर चुके हैं।

नई दिल्ली

Published: December 27, 2021 09:52:25 pm

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ( Central Government ) ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए विक्रम मिसरी ( Vikram Misri ) को अहम जिम्मेदारी सौंपी है। विक्रम मिसरी को मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ( NSA ) नियुक्त किया है। विक्रम मिश्री चीन विशेषज्ञ हैं और पूर्व में चीन में पूर्व भारतीय दूत के तौर पर कार्य संभाल चुके हैं। विक्रम मिश्री 1989 बैच के IFS अधिकारी मिश्री, पंकज सरन के स्‍थान लेंगे। दरअसल पंकज सरन 31 दिसंबर, 2021 को अपना पद छोड़ेंगे। इसके साथ ही विक्रम मिसरी अजीत डोभाल की टीम में शामिल होकर अहम जिम्मेदारी संभालेंगे।
China Expert Vikram Misri has been appointed the Deputy NSA
केंद्र की मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में एक और अहम शख्स को शामिल किया है। चीन से तनाव के बीच पूर्व राजदूत विक्रम मिसरी को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है। जबकि प्रदीप कुमार रावत ने चीन में भारत के दूत के रूप में पदभार संभाला है। विक्रम मिसरी आईएफएस अधिकारी पंकस सरन की जगह लेंगे। इससे पहले सरन रूस के पूर्व दूत थे।

यह भी पढ़ेँः
15 से 18 वर्ष के बच्चों के वैक्सीनेशन और प्रिकॉशन डोज को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, जानिए क्या हैं दिशा निर्देश
पहले ही पीएमओ में काम कर चुके विक्रम

ये पहला मौका नहीं हा जब विक्रम मिसरी को प्रधानमंत्री कार्यालय में एंट्री मिली हो, वो इससे पहले भी पीएमओ में काम कर चुके हैं। यही वजह है कि वे इंडो पैसिफिक में रणनीतिक माहौल से बहुत अच्‍छी तरह से वाकिफ हैं।

डोभाल को करेंगे रिपोर्ट

इस पद को संभालने के साथ ही विक्रम मिसरी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे। टीम डोभाल में मिसरी अकेले नहीं है इनके अलावा अन्य दो डिप्टी एनएसए और भी हैं, जिनमें एक राजेंद्र खन्ना और दत्ता पंडसलगीकर हैं।
कश्मीर में जन्मे विक्रम मिसरी

विक्रम मिसरी का जन्म 7 नवंबर 1964 को कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था। वे 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा के ( IFS ) अधिकारी हैं। वे केंद्र सरकार में विदेश मंत्रालय में अंडर सेक्रेटरी से लेकर निदेशक तक विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं।
यह भी पढ़ेँः
Jammu Kashmir: 36 घंटे में तीन एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 5 आतंकियों को किया ढेर

तीन पीएम के निजी सचिव रह चुके हैं मिसरी


इसके अलावा मिसरी ने देश के तीन प्रधानमंत्रियों के निजी सचिव के तौर पर भी काम किया है। वे अप्रैल 1997 से मार्च 1998 तक पीएम इंद्र कुमार गुजराल के निजी सचिव रहे, जबकि अक्तूबर 2012 से मई 2014 तक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के निजी सचिव की जिम्मेदारी निभाई। 2014 में सत्ता परिवर्तन के बाद उन्होंने मई से जुलाई 2014 तक पीएम नरेंद्र मोदी के निजी सचिव का पद संभाला।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.