scriptडोकलाम विवादः युद्घ की तैयारी में चीन, सीमा के पास पहुंचाए गोला बारूद आैर अन्य सैन्य साजोसामान! | China Ready for War with India, Heavy Weapon and Explosive at LAC Sikkim Doklam | Patrika News
राष्ट्रीय

डोकलाम विवादः युद्घ की तैयारी में चीन, सीमा के पास पहुंचाए गोला बारूद आैर अन्य सैन्य साजोसामान!

चीनी मीडिया ने दावा किया है कि डोकलाम इलाके में चीनी सेना ने हजारों टन सैन्य साजोसामान आैर गाड़ियां तिब्बती क्षेत्र तक पहुंचा दिया है।

Jul 19, 2017 / 07:45 pm

Abhishek Pareek

डोकलाम में भारत आैर चीन की सेनाएं एक दूसरे के आमने-सामने हैं। इस विवाद को करीब एक महीने का वक्त बीतने को है आैर अब चीन इस क्षेत्र में खुद को लगातार मजबूत करने में जुटा है। चीनी मीडिया ने दावा किया है कि डोकलाम इलाके में चीनी सेना ने हजारों टन सैन्य साजोसामान आैर गाड़ियां तिब्बती क्षेत्र तक पहुंचा दिया है।


चीन की सेना के आधिकारिक मुखपत्र पीएलए डेली के मुताबिक अशांत शिनजियांग आैर तिब्बत क्षेत्र में निगरानी रखने आैर भारत के साथ सीमा मुद्दों को संभालने वाली पश्चिमी थियेटर कमान द्वारा क्षेत्र के दक्षिण में उत्तरी तिब्बत के कुनलुन पहाड़ियों पर इस बड़े जखीरे को पहुंचाया जा चुका है। चीनी मीडिया का कहना है कि ये काम जून में ही शुरू कर दिया गया था। चीन इस विवाद के लंबा खिंचने के मद्देनजर भारत पर लगातार दबाव डालने की कोशिश में जुटा हुअा है। इसे भी उसी कोशिश का एक हिस्सा माना जा रहा है।


हालांकि चीनी मीडिया के दावे में कितनी सच्चार्इ है ये कहना मुश्किल है। चीनी सरकारी मीडिया लगातार भारत के खिलाफ आक्रामक बयानबाजी में व्यस्त है। हाल ही में सरकारी सीसीटीवी ने चीनी सेना के जवानों के तिब्बत के पठारों पर सैन्य अभ्यास आैर गोला बारूद के इस्तेमाल काे लेकर खबर प्रसारित की थी। इसके जरिए चीन लगातार भारत को चेतावनी देने की कोशिश कर रहा है।


हांगकांग के साउथ चाइना माॅर्निंग पोस्ट की खबर में कहा गया है कि ये स्थान डोकलाम से ज्यादा दूरी पर स्थित नहीं है, जहां पर चीनी आैर भारतीय सेना गतिरोध के बाद से ही डटी हुर्इ है। चीन के एक सैन्य मामलेां कें विशेषज्ञ ने साउथ चाइना माॅर्निंग पोस्ट से कहा है कि कूटनीतिक स्तर पर बातचीत के साथ ही सैन्य तैयारियां भी मजबूत होनी चाहिए।


उधर, चीन अब अरुणाचल प्रदेश केा लेकर भी आक्रामकता दिखा रहा है। दलार्इ लामा के अरुणाचल दौरे पर जाने के बाद से ही उसकी इस आक्रामकता में आैर बढोतरी हुर्इ है। चीन का कहना है कि अरुणाचल दक्षिणी तिब्बत है आैर पारंपरिक रूप से उसका इलाका है।


हम आपको बता दें कि चुंबी घाटी में स्थित डोकलाम में चीन सड़क बनाना चाहता है। डोकलाम भूटान का भाग है। यहां पर सड़क बनाने का भारत आैर भूटान ने विरोध किया है। ये इलाका सामरिक रूप से काफी संवेदनशील है। भारत को उत्तर पूर्वी राज्यों से जोड़ने वाला सिलिगुड़ी गलियारा इसी के ठीक नीचे है आैर यहां पर सड़क बनने देने का मतलब देश की आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से काफी घातक साबित हो सकता है।

Home / National News / डोकलाम विवादः युद्घ की तैयारी में चीन, सीमा के पास पहुंचाए गोला बारूद आैर अन्य सैन्य साजोसामान!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो