scriptचीन ने भारत को दी फिर धमकी, कहा- पर्वत हिलाया जा सकता है लेकिन चीनी सेना नहीं | China warns India of its 'resolve' amid border standoff | Patrika News

चीन ने भारत को दी फिर धमकी, कहा- पर्वत हिलाया जा सकता है लेकिन चीनी सेना नहीं

Published: Jul 24, 2017 04:07:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

चीन ने भारत से सिक्किम सीमा पर डोकलाम क्षेत्र से भारतीय सेना को तत्काल हटाने का आग्रह करते हुए कहा है कि स्थिति सुलझाने के लिए यह जरूरी है।

चीन ने भारत से सिक्किम सीमा पर डोकलाम क्षेत्र से भारतीय सेना को तत्काल हटाने का आग्रह करते हुए कहा है कि स्थिति सुलझाने के लिए यह जरूरी है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान के हवाले से कहा है कि डोकलाम क्षेत्र से भारत को तत्काल अपनी सेना हटा लेनी चाहिए ताकि स्थिति सामान्य की जा सके।
कियान ने अपने बयान में कहा, ‘अपनी संप्रभुता की रक्षा करने का हमारा संकल्प कभी डिगने वाला नहीं है, हम हर कीमत पर अपनी संप्रभुता और सुरक्षा हितों की रक्षा करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘पर्वत हिलाया जा सकता है लेकिन चीनी सेना नहीं हिलायी जा सकती।’
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पिछले सप्ताह संसद में कहा था कि डोकलाम से दोनों देशों की सेना हटाने से सीमा पर स्थिति सामान्य करने में मदद मिलेगी।

भारत का कहना है कि यह हिस्सा भूटान की सीमा में आता है और इसके पास सड़क बनना उसकी आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से बेहद घातक साबित हो सकता है। भारत ने साफ कह दिया है कि जब तक चीन डोकलाम से बाहर नहीं निकलता, तब तक भारत अपने कदम पीछे नहीं हटाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो