scriptचीन ने दी भारत को धमकी, कहा- चीन सागर विवाद से दूर रहो नहीं तो…. | chinese media says india should avoid entanglement in south china sea | Patrika News

चीन ने दी भारत को धमकी, कहा- चीन सागर विवाद से दूर रहो नहीं तो….

Published: Aug 09, 2016 09:06:00 pm

Submitted by:

balram singh

लेख में ये भी लिखा है कि भारत यह उम्मीद ना करें कि चीन शुल्क दर को कम करने के बारे में सोच रहा है। ऐसा सोचने में से केवल अापसी रिश्ते ही खराब हो सकते हैं।

india china

india china

चीन ने भारत को दक्षिण चीन सागर विवाद से दूर रहने की चेतावनी दी है। चीन के सरकारी अखबार ने लिखा है कि अगर भारत ऐसा करता है तो यह आपसी संबंध के लिए ठीक नहीं होगा।
गौरतलब है कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी भारत आ रहे हैं। उनकी यात्रा का उद्देश्य यही है कि किसी तरह भारत इस मुद्दे से दूर रहे। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक लेख में लिखा है कि भारत अगर चीन के साथ आर्थिक सहयोग के लिए अच्छा माहौल बनाना चाहता है तो उसे वांग की यात्रा के दौरान दक्षिण चीन सागर विवाद की बहस में पड़ने से परहेज करना चाहिए।
साथ ही लेख में ये भी लिखा है कि भारत यह उम्मीद ना करें कि चीन शुल्क दर को कम करने के बारे में सोच रहा है। ऐसा सोचने में से केवल अापसी रिश्ते ही खराब हो सकते हैं।
आपको बता दें कि अखबार ने ये लेख इसलिए लिखा है ताकि भारत पर वह दवाब बना सके। इसके पीछे की वजह ये है कि अगले महीने जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है, जिसमें ये मुद्दा प्रमुखता से उठेगा औऱ चीन चाहता है कि भारत उसके विरोध में कुछ ना बोले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो