scriptकुछ योग्य जजों और वकीलों के कारण लोगों तक पहुंच रहा न्याय- CJI रमण | CJI NV Ramana: some judges, spirited advocates, and governments help us to reach the doorstep of people with justice | Patrika News

कुछ योग्य जजों और वकीलों के कारण लोगों तक पहुंच रहा न्याय- CJI रमण

Published: Jul 30, 2022 12:17:10 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

All India District Legal Service Authorities meet: शनिवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक सम्मेलन में सीजेआई रमण के अलावा पीएम मोदी और केन्द्रीय कानून मंत्री किरेण रिजिजू शामिल हुए। इस दौरान ज्यूडिशियल इन्फ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने को लेकर चर्चा हुई। इसके साथ ही सभी के दरवाजे तक न्यायिक व्यवस्था पहुंचाने पर जोर दिया गया।

CJI NV Ramana: some  judges, spirited advocates, and  governments help us to reach the doorstep of people with justice

CJI NV Ramana: some judges, spirited advocates, and governments help us to reach the doorstep of people with justice

आज पीएम मोदी समेत कानून मंत्री और सीजेआई एनवी रमण ऑल इंडिया डिस्ट्रिक लीगल सर्विसेज अथॉरिटी मीट के उद्घाटन सत्र में शामिल हुए। इस दौरान CJI ने उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए देश में युवाओं की भूमिका के महत्व और न्याय दिलाने में शामिल कुछ योग जजों, वकीलों और सरकार के प्रयासों की सराहना की। स्पष्ट है सीजेआई आज भी कई लंबित मामलों में लोगों को न्याय न मिल पाने से व्यथित हैं। न्यायिक सिस्टम में नए बदलावों और प्रोसीजर को मजबूत करने के सरकार के प्रयासों को भी उन्होंने सराहा।
दरअसल, ऑल इंडिया डिस्ट्रिक लीगल सर्विसेज अथॉरिटी मीट आज दिल्ली के विज्ञान भवन में हो रही है। इस दौरान देश न्यायिक ढांचे और जनता तक न्याय को पहुंचाने के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया।

मंच पर उपस्थित सीजेआई एनवी रमण ने इस दौरान कहा, “हमारी असली ताकत युवाओं में है। दुनिया के 1/5 युवा भारत में रहते हैं। स्किल्ड वर्कर्स हमारे कार्यबल का केवल 3% हैं। हमें अपने देश के वर्कफोर्स के इस्तेमाल की आवश्यकता है और भारत अब वैश्विक अंतर को भर रहा है।”
उन्होंने आगे कहा, “बहुसंख्यक जस्टिस डिलीवरी मैकेनिज्म के तरिकों का पालन नहीं करते हैं। न्याय तक पहुंच सामाजिक मुक्ति का एक साधन है। अगर आज हम न्याय के साथ लोगों के दरवाजे तक पहुंच पा रहे हैं, तो इसका श्रेय योग्य न्यायाधीशों, जोशीले वकिलों और सरकारों को जाता है और हमें उनका धन्यवाद करना चाहिए।”

CJI ने कहा, “अधिकांश आबादी के लिए जिला न्यायिक अधिकारी संपर्क का पहला बिंदु हैं। न्यायपालिका की जनता की राय जिला न्यायपालिका के अनुभव पर आधारित है। जिला न्यायपालिका को मजबूत करना समय की मांग।”

वहीं, केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने इस दौरान घोषणा की कि 16 जुलाई से एक अभियान ‘रिलीज UTRC@75’ के शुरू हो रहा है। इसके जरिए ‘राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (NALSA) ने पात्र कैदियों की पहचान की जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी ने जस्टिस डिलीवरी के महत्व पर प्रकाश डाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो