scriptClass Rooms Will Be Painted in Saffron in Karnataka controversy starts | कर्नाटकः भगवा रंग में रंगे जाएंगे सरकारी स्कूलों के क्लास रूम, सरकार की घोषणा के साथ विवाद शुरू | Patrika News

कर्नाटकः भगवा रंग में रंगे जाएंगे सरकारी स्कूलों के क्लास रूम, सरकार की घोषणा के साथ विवाद शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2022 05:26:29 pm

Submitted by:

Prabhanhu Ranjan

Viveka School Rooms Project: सरकारी स्कूलों के क्लास रूम को भगवा रंग से रगने की तैयारी की जा रही है। दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में बीजेपी सरकार ने विवेका योजना के तहत क्लास रूम को भगवा रंग से रगने का फैसला लिया है। हालांकि सरकार के इस फैसले पर विवाद शुरू हो गया है।

 

karanataka_cm.jpg
Class Rooms Will Be Painted in Saffron in Karnataka, controversy starts

Viveka School Rooms Project: दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में बीते दिनों क्लास रूम में हिजाब को लेकर बड़ा विवाद हुआ था। मुस्लिम छात्राओं की मांग वाला यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा था। अब इस विवाद के बाद राज्य में एक और विवाद शुरू हो गया है। दरअसल कर्नाटक की बासव राज बोम्मई सरकार ने सरकारी स्कूलों के क्लास रूम को भगवा रंग से रंगने की योजना बनाई है। इस योजना पर विपक्षी दलों ने राज्य सरकार हिदुत्ववादी एजेंडे को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

दरअसल कर्नाटक सरकार ने 'विवेका' योजना के तहत राज्य भर में 10,000 कक्षाओं को भगवा रंग में रंगने का फैसला किया है। बोम्मई सरकार के इस फैसले को लेकर भी विवाद खड़ा हो गया है। कर्नाटक में भाजपा सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद के नाम पर 'विवेक योजना' के तहत 8,100 कक्षाओं को भगवा रंग में रंगने के फैसले पर विवाद खड़ा हो गया है।

कांग्रेस की आपत्ति पर सीएम बोले- हर में राजनीति सही नहीं


इधर विपक्षी कांग्रेस पार्टी की आपत्ति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज में भगवा रंग मौजूद है। स्वामी विवेकानंद के नाम पर कक्षाएं बनाई जा रही हैं। वे संत थे और भगवा रंग में लिपटे हुए थे। 'विवेक' का अर्थ है ज्ञान, उन्हें (कांग्रेस को) रहने दो। उन्होंने आगे कहा कि हर चीज के बारे में राजनीति करना सही नहीं है।

स्कूली बच्चों के लिए मेडिटेशन को किया गया अनिवार्य


मुख्यमंत्री बोम्मई ने कलबुर्गी में 'विवेक योजना' के तहत निर्मित स्कूल भवनों का शिलान्यास किया था। राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा पर पहल के माध्यम से अपने हिंदुत्व के एजेंडे को लागू करने का आरोप लगाने के बाद यह विवाद खड़ा हो गया। स्कूली बच्चों के लिए मेडिटेशन अनिवार्य कर दिया गया।

मेडिटेशन अनिवार्यता दिसंबर में लागू हो जाएगा और राज्य का शिक्षा विभाग इस संबंध में विशेषज्ञों से सुझाव ले रहा है। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने कहा कि प्रतिदिन 10 मिनट ध्यान करने से छात्रों में ध्यान, एकाग्रता, स्वास्थ्य, अच्छी सोच और चरित्र में वृद्धि होगी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव LIVE: पहले चरण के मतदान के सात घंटे पूरे, तीन बजे तक 48.48 % वोटिंग'कांग्रेस वल्लभ भाई पटेल व अंबेडकर का करती है विरोध', गुजरात में बोले योगी आदित्यनाथश्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब का दो घंटे चला नार्को टेस्ट, कई राज का हुआ खुलासामुंबई में कोरियन महिला यूट्यूबर से छेड़छाड़, वीडियो वायरल होने के बाद 2 गिरफ्तारगुजरात चुनावः खरगे के रावण वाले बयान पर बोले PM मोदी- जितना कीचड़ उछालोगे उतना कमल खिलेगादिल्ली, बेंगलुरु, वाराणसी हवाईअड्डों पर पेपरलेस एंट्री, जानिए प्रक्रिया व अन्य डिटेल्सदिल्ली में तीन नहीं बिकेगी शराब, बैचेन हुए शराबीदिसंबर में 14 दिन बैंकों में रहेगी छुट्टी, जानिए राज्यों के अनुसार पूरी लिस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.