scriptCM Arvind Kejriwal on the 75th anniversary of independence 500 tricolors were hoisted all over Delhi | आजादी की 75वीं सालगिरह पर पूरी दिल्ली में फहराए 500 तिरंगे, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा - 75 साल में कई देश हमसे आगे निकले | Patrika News

आजादी की 75वीं सालगिरह पर पूरी दिल्ली में फहराए 500 तिरंगे, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा - 75 साल में कई देश हमसे आगे निकले

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज '500 वां ध्वजारोहण समारोह' कार्यक्रम में हिस्सा लिए, जहां उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने पूरी दिल्ली में 500 विशाल तिरंगे को फहराने का वादा किया था उसे हमने आज पूरा कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने 'रेवड़ी कल्चर' का जिक्र करते हुए इसे खत्म करने को लेकर हो रही चर्चा का विरोध किया।

नई दिल्ली

Published: August 09, 2022 02:54:46 pm

भारत आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है। इसके लिए देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है। इसके तहत ही हर घर तिरंगा फहराने की मुहिम चलाई जा रही है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से हर घर में तिरंगा फहराने और सोशल मीडिया पेजों, अकाउंटों पर तिरंगे को डीपी बनाने की अपील की है। इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आजादी की 75वीं सालगिरह पर सभी देश के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अगर इस तिरंगे की आन बान शान के लिए जान भी निछावर करनी पड़े तो छोटी बात होगी।
cm-arvind-kejriwal-on-the-75th-anniversary-of-independence-500-tricolors-were-hoisted-all-over-delhi.jpg
CM Arvind Kejriwal on the 75th anniversary of independence 500 tricolors were hoisted all over Delhi
इसके बाद उन्होंने कहा कि एक साल पहले हम लोगों ने प्रण लिया था कि दिल्ली के अंदर इतने तिरंगे लगाएंगे कि अगर कोई दिल्ली में पहने वाले घर के बाहर निकले तो उसे तिरंगे ही तिरंगे दिखाई दें। जब हम तिंरगा देखते हैं तो अंदर दिल में धक-धक होती है, देशभक्ति जागती है, देश के लिए कुछ कर गुजरने की इच्छा जागती है। वहीं अगर आदमी कुछ गलत कर रहा होता है तो एक बार उसे समझ आ जाता है कि देश के लिए हमें यह नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे दिल्ली के कोने-कोने में आज दिल्ली के अंदर तिरंगे लग चुके हैं यह आज 500वां तिरंगा फहराया गया है।

दुनिया का नंबर वन देश बनाने का प्रण
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज आजादी की 75वीं सालगिरह पर हम एक प्रण लेगें कि हम अपने देश को दुनिया का नंबर वन देश बना कर रहेंगे। 75 साल में कई ऐसे देश हैं जो हमारे बाद आजाद हुए लेकिन वह आज हमसे आगे निकल गए। कई ऐसे देश हैं जो दूसरे विश्व में ध्वस्त हो गए लेकिन वह भी आज हमसे आगे निकल गए। हमारे में ऐसी क्या कमी है कि हम पीछे रह गए। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे होशियार लोग भारत में रहते हैं फिर भी हम पीछे क्यों रह गए? इसलिए 75वीं सालगिरह में हम सभी को प्रण लेना है कि हम अपने देश को दुनिया का नंबर 1 देश बना कर रहेंगे।
 
'रेवड़ी कल्चर' का जिक्र
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कि मेरे को दुख होता है कि कुछ लोग यह कहते हैं कि ये जो गरीबों को फ्री शिक्षा मिल रही है यह बंद होनी चाहिए। मैं सोच रहा था कि एक मजदूर, रिक्शा वाला, गरीब आदमी इतना भी नहीं कमा पाता कि वह दो टाइम की रोटी खा ले। अगर हमने सरकारी स्कूल बंद कर दिए, फीस लगा दी तो वह पढ़ाई कैसे कर पाएंगे। कुछ लोग कह रहे हैं कि फ्री की रेवड़ी बंद होनी चाहिए। अगर सरकारी स्कूल बंद कर दोगे तो गरीब के बच्चे कहां जाएंगे? अगर सरकारी स्कूल बंद कर दिए तो 70% गरीब बच्चे अनपढ़ रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें

'मुफ़्त की रेवड़ी' पर अपनी ही सरकार को वरुण गांधी ने घेरा

 

14 अगस्त को शाम 4 बजे फहराए तिरंगा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक मुलिम चलाकर सभी लोगों से 14 अगस्त को शाम 5 बजे झंडे के साथ राष्ट्रगान गाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि 14 तारीख को हर हाथ में तिरंगा होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए दिल्ली सरकार दिल्ली में 25 लाख तिरंगे बांटेगी।

यह भी पढ़ें

गूगल भी मना रहा भारत की आजादी के 75 साल का जश्न, 'इंडिया की उड़ान' नाम से डिजिटल संग्रह किया लांच

 

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

PM मोदी आज करेंगे 5G सर्विस लॉन्च, टेक्नोलॉजी के नए युग का होगा आगाजगुजरात : AC और सिलेंडर ब्लास्ट से 4 लोगों की दर्दनाक मौत, 5 घायलसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ अमरीका लाया प्रस्ताव, भारत सहित 4 देशों ने नहीं किया मतदानत्योहारों के बीच कमरतोड़ महंगाई, 22 फीसदी तक महंगे हुए रोजाना के सामान, जानिए कब मिलेगी राहत...LPG cylinder price: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, घरेलू LPG के दाम में राहत नहींकांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान मेंप्रधानमंत्री का राजस्थान दौरा, 7 मिनट के भाषण में जनता का दिल जीत गए पीएम मोदी, देरी के लिए मांगी क्षमा1 अक्टूबर से जीएसटी का नया प्रावधान, चाहे बेचों या खरीदों जरूर करना होगा ये काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.