scriptcm manoharlal khattar will start amrit sarovar yojana today | आज अमृत सरोवर मिशन का शुभारंभ करेंगे हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर, जानिए क्या है इस योजना की खासियत | Patrika News

आज अमृत सरोवर मिशन का शुभारंभ करेंगे हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर, जानिए क्या है इस योजना की खासियत

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज हरियाणा में अमृत सरोवर योजना की शुरुआत होगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सोनीपत से इस योजना की शुरुआत करेंगे. इस योजना से राज्य में पोखरों का जीर्णोद्धार किया जाएगा.

नई दिल्ली

Published: May 01, 2022 09:24:53 am

नई दिल्ली. हरियाणा के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर आज सोनीपत जिले के गांव नाहरा से अमृत सरोवर योजना की शुरुआत करेंगे. मजदूर दिवस के खास मौके को इस योजना के शुभारंभ के चुना गया है. आजादी के अमृत महोत्सव तहत शुरू हो रही इस योजना के जरिए राज्य के पोखरों का जीर्णोद्धार होगा. आज पहले चरण में हरियाणा के जिला महेंद्रगढ़ के गांव मंडलाना, घाटासेर, धनौंदा व सतनाली से इस मिशन की शुरुआत होगी. इस कार्यक्रम की सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है. मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने ट्विट करते हुए इस योजना के शुभारंभ कार्यक्रम की जानकारी दी.

योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने के लिए एनआईसी की ओर से बड़ी स्क्रीन लगाई गई है. मुख्यमंत्री के बाद स्थानीय स्तर पर संबंधित मंत्री अथवा विधायक भी इसका शुभारंभ करेंगे. उपायुक्त ने बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में हरियाणा सरकार सभी जिलों में 75.75 तालाबों को अमृत सरोवर बनाएगी. आज सुबह 11 बजे प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सोनीपत से इस योजना के प्रथम चरण के कार्य की शुरुआत करेंगे.

cm_manoharlal_khattar_amrit_sarovar_yojana.jpg

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में तीन साल से नहीं निकली सेना की बहाली, उम्र खत्म होते देख खुदकुशी कर रहे युवा

अमृत सरोवर के तहत हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के 75 तालाबों को विकसित किया जाएगा. इसके तहत तालाबों में शुद्ध पानी एकत्रित करने, पशुओं के लिए घाट बनाने, तालाब के चारों तरफ पेड़-पौधे लगाने, सैर करने के लिए तालाबों के किनारे रास्ता आदि की निर्माण किया जाएगा. इस कार्य को 15 अगस्त 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी पढ़ेंः गर्मी से राहत दिलाने हरियाणा में भैंसों के लिए बनाया गया स्विमिंग पूल

उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने बताया कि महेंद्रगढ़ में नारनौल खंड के गांव मंडलाना में स्कूल के पीछे तालाब पर, निजामपुर के घाटासेर में हब की तरफ बने तालाब पर, कनीना के धनौंदा में स्टेडियम के पास तालाब पर तथा सतनाली में गौशाला के नजदीक नए तालाब पर अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम आयोजित होंगे. तालाबों को नहरी पानी से भरने के लिए पाइप लाइन के जरिए जोड़ा जाएगा. उल्लेखनीय हो कि इस तरह की योजना बिहार में पहले से जल जीवन हरियाली के तहत चल रही है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.