CM नीतीश के मंत्रिमंडल का विस्तार, विजेंद्र यादव-ललन सिंह समेत इन्होंने ली मंत्री पद की शपथ

CM नीतीश के मंत्रिमंडल का विस्तार, विजेंद्र यादव-ललन सिंह समेत इन्होंने ली मंत्री पद की शपथ
Oath ceremony

नए मंत्रिमंडल में जेडीयू के 14 विधायक और बीजेपी के 11 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। हालांकि बीजेपी नेता मंगल पांडे का नाम भी मंत्री पद की सूची में शामिल था, लेकिन वह किसी कारण शपथ लेने नहीं पहुंचे।

बिहार में पिछले कई दिनों से जारी सियासी उठापटक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने अपने नए मंत्रिमंडल का विस्तार किया। इससे पहले मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर नीतीश कुमार के आवास पर शिनवार को बैठक हुई। जिसके बाद राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी के 26 विधायकों को मंत्री पद एंव गोपनियता की शपथ दिलाई। 



नए मंत्रिमंडल में जेडीयू के 14 विधायक और बीजेपी के 11 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। हालांकि बीजेपी नेता मंगल पांडे का नाम भी मंत्री पद की सूची में शामिल था, लेकिन वह किसी कारण शपथ लेने नहीं पहुंचे। इसके अलावा एलजेपी से पशुपति पारस ने मंत्री पद की शपथ ली। अब नीतीश कुमार के नए कैबिनेट विस्तार के बाद शाम 8 बजे के आसपास मंत्रिमंडल की बैठक होगी। 



राजभवन के मंडपम हॉल में बिहार के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने 26 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। तो वहीं शपथ ग्रहण के लिए सबसे पहले बीजेपी विधायक कृष्ण राज्यपाल के सामने पहुंचे। इसके बाद क्रमवार सभी विधायकों ने शपथ ली। जेडीयू की ओर से वरिष्ठ नेता ललन सिंह, श्रवण कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली। साथ ही जेडीयू विधायक विजेंद्र प्रसाद यादव, महेश्वर हजारी और जय कुमार जैसे पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को राज्यपाल ने शपथ दिलाई। ये सभी नेता सीएम नीतीश कुमार के खास माने जाते हैं। 



जबकि बीजेपी के तरफ नंदकिशोर यादव, प्रेम कुमार, ब्रजकिशोर बिन्द जैसे दिग्गज नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। ध्यान हो कि नंदकिशोर यादव और प्रेम कुमार पहले भी नीतीश सरकार में मंत्री पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। 



CM नीतीश कुमार के कैबिनेट में शामिल नए मंत्री


विजेंद्र प्रसाद यादव-जेडीयू 


प्रेम कुमार -बीजेपी


ललन सिंह-जेडीयू 


नंदकिशोर यादव -बीजेपी


श्रवण कुमार-जेडीयू


रामनारायण मंडल-बीजेपी 


जयकुमार सिंह-जेडीयू


प्रमोद कुमार-बीजेपी


कृष्णनंदन वर्मा-जेडीयू 


महेश्वर हजारी-जेडीयू


विनोद नारायण झा-बीजेपी


शैलेश कुमार-जेडीयू 


सुरेश कुमार शर्मा -बीजेपी


कपिलदेव कामत-जेडीयू 


दिनेश चंद्र यादव-जेडीयू 


रमेश ऋषिदेव-जेडीयू 


ब्रजिकशोर बिंद-बीजेपी


कुमारी मंजू वर्मा -जेडीयू 


विजय कुमार सिन्हा-बीजेपी


संतोष निराला-जेडीयू 


राणा रंधीर सिंह-बीजेपी


खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद-जेडीयू 


विनोद कुमार सिंह-बीजेपी


मदन सहनी-जेडीयू 


कृष्ण कुमार ऋषि-बीजेपी


पशुपति कुमार पारस-एलजेपी (एक मात्र मंत्री)



इससे पहले शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान भी मौजूद रहें। बिहार कैबिनेट में कुल 35 मंत्री शामिल हो सकते हैं, जिसमें 26 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। जबकि बाकी मंत्रियों को मंत्रिमंडल के अगले विस्तार में शामिल किया जाएगा। 



गौरतलब है कि 26 जुलाई 2017 को नीतीश कुमार ने बिहार सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद बीजेपी के समर्थन से दोबारा उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। जहां उन्होंने बिहार विधानसभा के फ्लोर टेस्ट में 131 विधायकों का समर्थन हासिल किया था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned