scriptCNG Price Hike again: Price is highest in Rajasthan, most Expensive | फिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर | Patrika News

फिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर

पिछले करीब सात सप्ताह से पेट्रोल और डीजल के दामों पर अवश्य ब्रेक देखने को मिल रहा है लेकिन महंगाई पर कोई ब्रेक नहीं दिख रहा। सीएनजी के दाम पूरे देश में लगातार बढ़ रहे हैं। गैस सिलिंडर के दामों में भी बढ़ोतरी की गति तेज हो गई है, पिछले एक माह में तीन बार गैस के दाम बढ़ चुके है। सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी की मार राजस्थानवासियों पर विशेष रूप से पड़ रही है। पूरे देश में सबसे महंगी CNG यहीं बिक रही है।

जयपुर

Updated: May 21, 2022 10:51:56 am

पेट्रोल और डीजल के दामों में अवश्य पिछले 46 दिनों से एक अल्प विराम लगा हुआ है, लेकिन राजस्थान समेत पूरे देश में सीएनजी के दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। जयपुर समेत राज्य के 5 जिलों में सीएनजी एक मात्र अधिकृत विक्रेता टोरेंट गैस ने एक बार फिर सीएनजी के दाम 2 रुपए प्रति किलो बढ़ा दिए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद अब जयपुर में सीएनजी के दाम 83 रुपए प्रति किलो से बढ़ाकर 85 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। धौलपुर में तो इसके दाम अब 88 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। सीएनजी के ये दाम पूरे देश में कमोबेश सबसे अधिक हैं। कोटा और बारां में 87 और अलवर में सीएनजी के दाम 85 रुपए किलो हैं।
1084491-cng.jpg
अप्रेल और मई माह में ही जयपुर में सीएनजी के दाम अब तक 15 रुपए प्रति किलो बढ़े
इस तरह जहाँ पेट्रोल और डीजल के दाम रुके हुए हैं वहीं सीएनजी के दामों लगातार बढ़ोतरी जारी है। राजस्थान के जयपुर में डीजल के दाम फिलहाल करीब 45 दिन से 100 रुपए 92 पैसे बने हुए हैं।
50 दिन में ही 15 रुपए किलो महंगी हुई सीएनजी

बता दें अप्रेल और मई माह में ही जयपुर में सीएनजी के दाम अब तक 15 रुपए प्रति किलो बढ़ा दिए गए हैं। 31 मार्च को जयपुर में सीएनजी के दाम 70 रुपए प्रति किलो थे। अब 21 मई को इसके दाम बढ़कर 85 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। इस तरह पेट्रोल और डीजल के दामों में भले ही 5 अप्रेल के बाद से एक अल्प विराम लगा हुआ है, लेकिन वैकल्पिक ईंधन बनकर उभर रहे सीएनजी के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं।
इसमें भी राजस्थान में सीएनजी भी देश में कमोबेश सबसे महंगी बनी हुई है। इसका कारण है राजस्थान में सीएनजी पर वैट पूरे देश में लगभग सबसे अधिक होना। राजस्थान में सीएनजी पर वैट 14.50 प्रतिशत है तो दिल्ली में ये शून्य और महाराष्ट्र में 3 प्रतिशत है। हरियाणा में ये 5.25 प्रतिशत है और उत्तर प्रदेश में ये वैट 12.5 प्रतिशत है। गुजरात में अवश्य राजस्थान से अधिक 15 प्रतिशत वैट है। लेकिन गुजरात समुद्री सीमा से जुड़ा होने के कारण यहां पर सीएनजी की ट्रांसपोर्टेशन की लागत अपेक्षाकृत कम है, इसलिए गुजरात में भी सीएनजी के दाम राजस्थान से कम ही बने हुए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

मैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनावमोदी सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ा, एक और बढ़ी जिम्मेदारी मिलीहिस्ट्रीशीटर सलमान चिश्ती के मोबाइल फोन की बरामदगी से खुलेंगे राजआकाश से गिरी आफतः आठ लोगों की मौत, 15 गंभीर घायलMumbai News Live Updates: मुंबई के हीरानंदानी पवई इलाके में शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीराजस्थान में अगले चार दिन भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्टMaharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.