scriptफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel – CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर | CNG Price Hike again: Price is highest in Rajasthan, most Expensive | Patrika News

फिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel – CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर

locationजयपुरPublished: May 21, 2022 10:51:56 am

Submitted by:

Swatantra Jain

पिछले करीब सात सप्ताह से पेट्रोल और डीजल के दामों पर अवश्य ब्रेक देखने को मिल रहा है लेकिन महंगाई पर कोई ब्रेक नहीं दिख रहा। सीएनजी के दाम पूरे देश में लगातार बढ़ रहे हैं। गैस सिलिंडर के दामों में भी बढ़ोतरी की गति तेज हो गई है, पिछले एक माह में तीन बार गैस के दाम बढ़ चुके है। सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी की मार राजस्थानवासियों पर विशेष रूप से पड़ रही है। पूरे देश में सबसे महंगी CNG यहीं बिक रही है।

News

पेट्रोल-डीजल से भी ज्यादा तेजी से महंगी हुई CNG, 5 महीने में हो चुकी है अजब बढ़ोतरी

पेट्रोल और डीजल के दामों में अवश्य पिछले 46 दिनों से एक अल्प विराम लगा हुआ है, लेकिन राजस्थान समेत पूरे देश में सीएनजी के दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। जयपुर समेत राज्य के 5 जिलों में सीएनजी एक मात्र अधिकृत विक्रेता टोरेंट गैस ने एक बार फिर सीएनजी के दाम 2 रुपए प्रति किलो बढ़ा दिए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद अब जयपुर में सीएनजी के दाम 83 रुपए प्रति किलो से बढ़ाकर 85 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। धौलपुर में तो इसके दाम अब 88 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। सीएनजी के ये दाम पूरे देश में कमोबेश सबसे अधिक हैं। कोटा और बारां में 87 और अलवर में सीएनजी के दाम 85 रुपए किलो हैं।
इस तरह जहाँ पेट्रोल और डीजल के दाम रुके हुए हैं वहीं सीएनजी के दामों लगातार बढ़ोतरी जारी है। राजस्थान के जयपुर में डीजल के दाम फिलहाल करीब 45 दिन से 100 रुपए 92 पैसे बने हुए हैं।
50 दिन में ही 15 रुपए किलो महंगी हुई सीएनजी

बता दें अप्रेल और मई माह में ही जयपुर में सीएनजी के दाम अब तक 15 रुपए प्रति किलो बढ़ा दिए गए हैं। 31 मार्च को जयपुर में सीएनजी के दाम 70 रुपए प्रति किलो थे। अब 21 मई को इसके दाम बढ़कर 85 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। इस तरह पेट्रोल और डीजल के दामों में भले ही 5 अप्रेल के बाद से एक अल्प विराम लगा हुआ है, लेकिन वैकल्पिक ईंधन बनकर उभर रहे सीएनजी के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं।
इसमें भी राजस्थान में सीएनजी भी देश में कमोबेश सबसे महंगी बनी हुई है। इसका कारण है राजस्थान में सीएनजी पर वैट पूरे देश में लगभग सबसे अधिक होना। राजस्थान में सीएनजी पर वैट 14.50 प्रतिशत है तो दिल्ली में ये शून्य और महाराष्ट्र में 3 प्रतिशत है। हरियाणा में ये 5.25 प्रतिशत है और उत्तर प्रदेश में ये वैट 12.5 प्रतिशत है। गुजरात में अवश्य राजस्थान से अधिक 15 प्रतिशत वैट है। लेकिन गुजरात समुद्री सीमा से जुड़ा होने के कारण यहां पर सीएनजी की ट्रांसपोर्टेशन की लागत अपेक्षाकृत कम है, इसलिए गुजरात में भी सीएनजी के दाम राजस्थान से कम ही बने हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो