scriptघाटी में बिगड़ते हालातों पर कांग्रेस नेता की मांग, जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करे सरकार | congress asks full statehood of jammu and kashmir should restore | Patrika News

घाटी में बिगड़ते हालातों पर कांग्रेस नेता की मांग, जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करे सरकार

Published: Oct 20, 2021 06:11:04 pm

Submitted by:

Nitin Singh

जम्मू-कश्मीर में बढ़ती हत्याओं को लेकर कांग्रेस सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस का कहना है कि सरकार जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करे।

congress asks full statehood of jammu and kashmir should restore

congress asks full statehood of jammu and kashmir should restore

नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाएं बढ़ गई हैं। वहीं खास बात यह है कि अब आतंकी गैर-कश्मीरी नागरिकों को निशाना बना रहे हैं। ऐसे में रोजगार की तलाश में कश्मीर आए प्रवासी डरे हुए हैं और वे घर वापसी कर रहे हैं। वहीं कश्मीर में बिगड़ते हालातों को लेकर विपक्ष भी लगातार सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस का कहना है कि सरकार कश्मीर में स्थिति को संभाल नहीं पा रही है। ऐसे में केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल कर देना चाहिए।
कश्मीर को संभालने में केंद्र नाकाम
कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने आज मीडिया से बात करते हुए कहा कि कश्मीर पिछले दो सालों से केंद्र के अधीन है। वहीं इस अवधि में कश्मीर में हालात सुधरने की जगह और बिगड़ते जा रहे हैं। जाहिर सी बात है कि केंद्र सरकार कश्मीर में स्थिति को संभालने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुई है। ऐसे में अब सरकार को जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल कर देना चाहिए। इसके साथ ही कश्मीर में जल्द ही निष्पक्ष चुनाव कराना बेहद जरूरी है।
घाटी में हो रही सलेक्टिव हत्याएं
कांग्रेस नेता का कहना है कि कश्मीर में आतंकी घटनाएं थम नहीं रही हैं। अगर आंकड़ों के आधार पर बात की जाए तो पिछले दो सप्ताह में कश्मीर में 32 लोगों की हत्या हुई है। वहीं अब घाटी में हालात इतने ज्यादा खराब हो गए हैं कि वहां लोगों से उनका प्रांत पूछकर हत्या की जा रही है। यूपी-बिहार के लोग रोजगार के लिए कश्मीर जाते हैं, लेकिन अब आतंकी उन्हें चुन-चुनकर निशाना बना रहे हैं। इससे प्रवासी मजदूरों में खौफ का माहौल है।
यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: पुंछ के जंगलों में आतंकियों पर अंतिम वार को तैयार हैं जवान

गौरव वल्लभ का दावा है कि आज जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी अपने चरम पर पहुंच चुकी है। जबकि अनुच्छेद 370 को खत्म करते हुए केंद्र ने दावा किया था कि इससे कश्मीर में विकास के रास्ते खुलेंगे। हालांकि इसके बाद लंबे समय तक कश्मीर के लोगों को कैद में रखा गया और आज कश्मीर काफी पीछे चला गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो