scriptलोकसभा अध्यक्ष के चुनाव से पहले कांग्रेस ने उठाया बड़ा कदम, अपने सभी सांसदों के लिए जारी किया व्हिप | Congress issued whip for MPs before lok sabha speaker elections tomorrow | Patrika News
राष्ट्रीय

लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव से पहले कांग्रेस ने उठाया बड़ा कदम, अपने सभी सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

New Delhi: 18वीं लोकसभा को बुधवार को अपना नया अध्यक्ष मिलेगा। ऐसे में कांग्रेस पार्टी ने अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 09:14 pm

Prashant Tiwari

18वीं लोकसभा को बुधवार को अपना नया अध्यक्ष मिलेगा। ऐसे में कांग्रेस पार्टी ने अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है। कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी तीन लाइन का व्हिप लोकसभा के सभी सांसदों पर लागू होगा। इस व्हिप के मुताबिक कांग्रेस पार्टी के सभी लोकसभा सांसदों को बुधवार को सदन में मौजूद रहना होगा। सदन की कार्यवाही स्थगित होने तक सांसदों की मौजूदगी अनिवार्य होगी।
कांग्रेस ने जारी किया व्हिप
कांग्रेस सांसद और पार्टी के चीफ व्हिप कोडिकुन्निल सुरेश द्वारा यह तीन लाइन का व्हिप जारी किया गया है। गौरतलब है कि कोडिकुन्निल सुरेश लोकसभा में विपक्ष की ओर से अध्यक्ष के पद के उम्मीदवार भी बनाए गए हैं। वहीं, ओम बिरला सत्ता पक्ष की ओर से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं। विपक्ष का कहना है कि वह लोकसभा अध्यक्ष पद पर सरकार का समर्थन करने को तैयार थे, लेकिन उनकी मांग थी कि सरकार बदले में उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दे।
Congress issued whip for MPs
राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खरगे से की थी बात-राहुल

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा अध्यक्ष हेतु विपक्ष से संपर्क किया था। राहुल के मुताबिक विपक्ष, लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सत्ता पक्ष का समर्थन करने को राजी था। हमने सभी लोगों से बात की। पूरे विपक्ष ने कहा कि हम लोकसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार को समर्थन करेंगे। लेकिन, शर्त यह है कि उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। यह परंपरा रही है और पहले की सरकारों में ऐसा हुआ है।
Congress issued whip for MPs
स्पीकर के पद को लेकर नहीं बन पाई सहमति

लोकसभा अध्यक्ष पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण बुधवार को सदन में चुनाव होना तय माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सबसे पहले उन नवनिर्वाचित सांसदों का नाम पुकारा जाएगा, जिन्होंने अब तक संसद सदस्यता की शपथ नहीं ली है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में नए लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे और सभी दलों से उन्हें निर्विरोध सर्वसम्मति से चुनने का आग्रह करेंगे।

Hindi News/ National News / लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव से पहले कांग्रेस ने उठाया बड़ा कदम, अपने सभी सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

ट्रेंडिंग वीडियो