scriptcorona latest update New variant jn1 created uproar in rajasthan gurugram delhi aiims releases guidelines for covid19 | Covid Alert: अजमेर, गुरुग्राम समेत इन शहरों में मिले JN.1 के मरीज, नए वेरिएंट ने मचाया कोहराम | Patrika News

Covid Alert: अजमेर, गुरुग्राम समेत इन शहरों में मिले JN.1 के मरीज, नए वेरिएंट ने मचाया कोहराम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2023 02:37:03 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि बुधवार तक देश में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के मरीजों की संख्या 100 के पहुंच गई है।

covid_1.jpg

छुट्टियों के मौसम में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट जेएन.1 की दस्तक ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। उत्तराखंड, केरल समेत कई राज्यों ने इसे लेकर निर्देश जारी किए हैं। दक्षिणी राज्य केरल, कर्नाटक में भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है इसी तरह पंजाब की मान सरकार ने नए साल से पहले जहां-जहां भीड़ होतो है वह मास्क पहनना जरूरी कर दिया है। ताजा अपडेट के मुताबिक 28 दिसंबर तक देश में कोविड के नए वेरिएंट जेएन.1 के टोटल 100 से अधिक केस मिले हैं। इस वैरिएंट के सबसे अधिक केस गुजरात में मिले, जहां अभी 36 केस डिटेक्ट किए गए हैं। इसके अलावा, कर्नाटक से 34, गोवा से 16, महाराष्ट्र से 9, केरल से 6, तमिलनाडु से 4 और तेलंगाना से 2 केस मिले हैं। बहुत तेजी से यह वायरस पांव पसारता रहा है, दिल्ली, गुरुग्राम, अजमेर समेत कई शहरों में इस वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है।

पिछले 24 घंटे में कैसा रहा हाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को आंकड़े जारी कर बताया कि देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 702 नए मामले सामने आए। इस दौरान छह की मौत भी हुई है। इसी बीच देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 4,097 पहुंच गई है। जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें महाराष्ट्र में दो और कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, दिल्ली में एक-एक मरीज की मौत हुई है। बता दें कि इस साल सबसे ज्यादा मामले 22 दिसंबर, शुक्रवार को दर्ज किया गया था, इस दिन 752 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी।

राजस्थान में जेएन.1 के 8 मरीज

दक्षिणी राज्यों में पांव पसारने के बाद कोविड का नया वेरिएंट अब अन्य राज्यों में कोहराम मचाने आ रहा है। राजस्थान की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे में सब-वैरिएंट के चार नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद राज्य में जेएन.1 के कुल 8 मरीज हो गए हैं। बता दें कि ये चारों मरीज अलग-अलग शहरों से मिले हैं, इनमें भरतपुर, झुनझुनु, दौसा और अजमेर से एक-एक मरीज मिले हैं।

हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं- डब्लूएचओ

लगातार बढ़ रहे केस के बीच वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (डब्लूएचओ) ने बताया कि वो बड़े स्तर पर लगातार नए सबूतों की निगरानी कर रहा है और आवश्यकतानुसार जेएन.1 जोखिम मूल्यांकन को अपडेट करेगा। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के मुताबिक वर्तमान टीके जेएन.1 और एसएआरएस-सीओवी-2 के अन्य परिसंचारी वेरिएंट, जो वायरस कोविड-19 का कारण बनता है, से गंभीर बीमारी और मृत्यु से रक्षा करना जारी रखते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो