scriptफिर पैर पसार रहा कोरोना वायरस! डराने वाला है तीन राज्यों का ताजा ट्रेंड | Coronavirus In India Delhi Maharashtra And West Bengal New Cases And Positivity Rate Increasing | Patrika News

फिर पैर पसार रहा कोरोना वायरस! डराने वाला है तीन राज्यों का ताजा ट्रेंड

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2022 12:09:43 pm

देशभर में कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। बीते कुछ दिनों में एक बार नए मामलों और पॉजिटिविटी रेट ने खतरे की घंटी बजा दी है। खास तौर पर कुछ राज्यों में तो फिर बढ़ने लगा है। कुछ राज्यों ने केंद्र की भी चिंता बढ़ा दी है।

Coronavirus In India Delhi Maharashtra And West Bengal New Cases And Positivity Rate Increasing

Coronavirus In India Delhi Maharashtra And West Bengal New Cases And Positivity Rate Increasing

कोरोना वायरस से जंग अब भी जारी है। देश में बीते कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। यही नहीं कुछ राज्यों में तो आंकड़े भी डराने वाले ही सामने आ रहे हैं। यही वजह है कि राज्य के साथ-साथ अब केंद्र सरकार की भी चिंता बढ़ने लगी है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 20,409 नए केस सामने आए हैं, जबकि कोरोना महामारी के चलते 32 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। लेकिन तीन राज्यों का आंकड़ा और भी डराने वाला है। क्योंकि यहां नए मामलों में बढ़ोतरी के साथ-साथ पॉजिटिविटी रेट भी चिंता बढ़ाने वाला है।
देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की बात करें तो ये आंकड़ा 1,43,988 तक पहुंच गया है। हालांकि, पिछले 24 घंटे में 2,335 एक्टिव केस कम हुए हैं। लेकिन इसके बाद भी कुछ राज्यों के आंकड़े चौंकाने वाले हैं।

इनमें दिल्ली, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र प्रमुख रूप से शामिल हैं। इन सभी राज्यों में रोजाना सामने आने वाले ऐसे राज्य हैं, जहां हर रोज 1000 से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें – CoWIN का बढ़ेगा दायरा, अब कोरोना के अलावा पोलियो, हेपेटाइटिस जैसी रूटीन वैक्सीन की बुकिंग की तैयारी में सरकार

इन राज्यों में नए मामलों ने डराया
बीते 24 घंटे की बात करें तो जिन राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामलों ने डराया है उनमें पहले नंबर पर महाराष्ट्र है। यहां 2203 कोविड-19 के मामले मिले हैं।

इसी तरह दूसरे नंबर दक्षिण राज्य कर्नाटक है। यहां पर 1889 नए केस सामने आए हैं, जबकि केरल में 1837, तमिलनाडु में 1712 और पश्चिम बंगाल में 1495 केस मिले हैं। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बीते 24 घंटे में 1128 केस सामने आए हैं।
पॉजिटिविटी रेट में ये राज्य आगे
कोरोना संक्रमण से जुड़े पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो पश्चिम बंगाल और दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट सबसे ज्यादा है। देश में फिलहाल कोविड-19 का पॉजिटिविटी रेट 5.12 प्रतिशत हो गया है।

वहीं पश्चिम बंगाल के पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यहां 10.42 फीसदी हो गया है। इससे पहले बुधवार को यह 8.55 प्रतिशत था। यहां पिछले 24 घंटे में 7 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। पश्चिम बंगाल में एक्टिव केस 19,143 हो गए हैं।
इसके बाद दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 6.56 फीसदी पर पहुंच गया है। हालांकि, यहां पिछले 24 घंटे में किसी की मौत नहीं हुई। लेकिन पॉजिटिविटी का रेट डराने वाला है।

खास बात यह है कि राजधानी दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट लगातार 6वें दिन 5 फीसदी से ऊपर बना हुआ है। इससे पहले 15 जून को राजधानी में कोरोना के 1375 केस मिले थे। तब पॉजिटिविटी रेट 7.01 प्रतिशत था।

गुजरात में 5 महीने डरा रहा कोराना का ताजा आंकड़ा
गुजरात में भी पांच महीने बाद कोरोना का ताजा आंकड़ा डराने वाला है। यहां 1000 से ज्यादा केस डिटेक्ट किए गए हैं। गुरुवार को कोरोना के 1101 केस सामने आए हैं। अब तक गुजरात में 1252089 केस मिल चुके हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना से एक जान गई है।

यह भी पढ़ें – कर्नाटक : कोविड के एक्टिव मामले 9 हजार के पार

ट्रेंडिंग वीडियो