scriptCoronavirus In India Indian Railway Make Mandatory To Wear Mask In Train Travel | कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच Indian Railways का बड़ा फैसला, रेल यात्रा में मास्क लगाना हुआ अनिवार्य | Patrika News

कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच Indian Railways का बड़ा फैसला, रेल यात्रा में मास्क लगाना हुआ अनिवार्य

कोरोना वायरस की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। देश के कई राज्यों में अब भी कोरोना वायरस का खतरा बना हुआ है। कोरोना के बढ़ते ग्राफ के बीच भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। अब ट्रेनों में भी मास्क अनिवार्य कर दिया गया है।

नई दिल्ली

Published: May 11, 2022 02:45:45 pm

कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। देश के कई राज्यों में कोविड-19 के मामलों में तेजी से ग्राफ बढ़ रहा है। राजधानी दिल्ली समेत कुछ प्रदेशों में हालात चिंताजनक बनी हुई है। हालांकि बढ़ते मामलों के बीच केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लगातार कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। प्रतिबंधों को भी दोबारा लगाना शुरू कर दिया गया है। इस बीच भारतीय रेलवे ने भी बड़ा फैसला लिया है। रेलवे ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के तहत जो सबसे बड़ा फैसला लिया गया है उसके तहत अब रेल यात्रा के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।
Coronavirus In India Indian Railway Make Mandatory To Wear Mask In Train Travel
Coronavirus In India Indian Railway Make Mandatory To Wear Mask In Train Travel
रेल यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की फिर वापसी हो रही है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के लिए ट्रेन में सफर के दौरान मास्क लगाना फिर जरूरी कर दिया है।

रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक (पैसेंजर) नीरज शर्मा के मुताबिक सभी जोन के चीफ कमर्शियल मैनेजर को एक लेटर के जरिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत खत में ये लिखा गया है कि, ट्रेन में सफर के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य हो गया है।

यह भी पढे़ं - दिल्ली में कोविड मामलों ने बढ़ाई चिंता, जल्द लग सकता है कर्फ्यू, जानिए क्या कहता है GRAP का नियम
मास्क नहीं लगाने वाले के खिलाफ कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन किए जाने संबंधित कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में सुनिश्चित किया जाए कि, रेल यात्रा के दौरान सभी यात्री मास्क अनिवार्य रूप से लगा लें।

Mask Violetion पर देना होगा जुर्माना
भारतीय रेलवे के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोविड को लेकर जो एसओपी 22 मार्च को जारी की गई थी, उसी का पालन किया जा रहा है।

इसके साथ ही अगर यात्री बिना मास्क के सफर करते मिलते हैं तो ऐसे यात्रियों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। लोगों से मास्क लगाने के लिए कहा गया है।
रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए भी अनिवार्य
रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनों और स्टेशन परिसर में यात्रियों को मास्क लगाना जरूरी कर दिया है। रेलवे स्टॉफ को भी मास्क लगाने के लिए कहा गया है। इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

बता दें कि कोरोना के मामले कम होने के बाद रेलवे ने अन्य प्रतिबंधों को हटाने के साथ ही मास्क की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था। वहीं मास्क के अलावा रेलवे में पहले की तरह पैंट्री और बेडिंग देने का भी निर्णय भी लिया गया था।

हालांकि अब एक बार फिर देश में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। लिहाजा रेलवे भी प्रतिबंधों में समय के साथ इजाफा कर रहा है।

यह भी पढ़ें

चीन में कोरोना से हाहाकार, अब तो घर से निकलने, सामान की डिलीवरी लेने पर भी रोक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.