scriptअभी खत्म नहीं हुई Coronavirus की दूसरी लहर, सरकार ने होम वैक्सीनेशन का किया ऐलान | Coronavirus Second Wave still on, Home Vaccination allowed, Warns on Festive Season: MoHFW | Patrika News

अभी खत्म नहीं हुई Coronavirus की दूसरी लहर, सरकार ने होम वैक्सीनेशन का किया ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2021 09:20:07 pm

केंद्र सरकार ने कहा है कि अभी कोरोना वायरस की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है। आगामी त्योहारी सीजन देखते हुए सरकार ने लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी है और दिव्यांगों के लिए घर पर वैक्सीनेशन शुरू किया है।

भारत में कोरोना

भारत में कोरोना

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को ‘कोविड-19 एसओपी के मुताबिक’ विकलांगों के लिए ‘घर पर टीकाकरण’ की घोषणा की। यह योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुंबई में बिस्तर पर लेटे और आने-जाने में अक्षम लोगों के लिए घर-घर टीकाकरण के पायलट प्रोजेक्ट शुरु किए जाने के एक महीने बाद आई है। यह जानकारी शुक्रवार को केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस की डेली ब्रीफिंग के दौरान दी गई।
इस दौरान नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कोविड-19 एसओपी के अनुरूप दिव्यांग या अलग तरह से अक्षम लोगों के लिए ‘घर पर टीकाकरण’ की व्यवस्था करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है।” हालांकि इस दौरान केंद्र सरकार के विशेषज्ञ पैनल ने यह चेतावनी भी दी कि दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है।
वहीं, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि पिछले 24 घंटे में देश में लगभग 31,000 कोविड के नए मामले सामने आए हैं। कोविड मामलों में कमी अभी भी बनी हुई है लेकिन जिस रफ़्तार से हम कमी चाहते हैं, संभवत उस रफ़्तार से कमी नहीं हो रही है। कोरोना की दूसरी लहर अभी ख़त्म नहीं हुई है।
जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग के टॉप 10 प्वाइंट्सः

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
1. डॉ. पॉल ने कहा, “लगभग दो तिहाई वयस्क आबादी को एक खुराक के साथ टीका लगाया गया है- 18+ आयु वर्ग के 66% ने कम से कम एक खुराक प्राप्त की है और लगभग एक चौथाई वयस्क आबादी ने दोनों खुराकें प्राप्त की हैं। यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।”
2. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा, “त्योहारों के दौरान सामूहिक समारोहों से बचने की जरूरत है।” मंत्रालय ने कंटेनमेंट जोन और 5% से अधिक सकारात्मकता मामले वाले जिलों में सामूहिक समारोहों से बचने के लिए कहा।
3. डॉ. भार्गव ने कहा, “बच्चों के लिए कोवैक्सिन खुराक का परिणाम अंतिम चरण में है। नतीजे जल्द ही सामने आएंगे।” भारत बायोटेक ने 21 सितंबर को कहा है कि उसने 18 साल से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल के लिए कोवैक्सिन के चरण 2/3 परीक्षणों को पूरा कर लिया है और अगले सप्ताह तक डेटा जमा करने की उम्मीद है।
4. भारत के लिए ब्रिटेन के वैक्सीन नियमों पर स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, “हम मानते हैं कि 4 अक्टूबर तक प्रस्तावित व्यवस्था लागू किया जाना भेदभावपूर्ण है।” उन्होंने कहा कि सरकार समाधान के लिए आशान्वित है क्योंकि दोनों पक्ष बातचीत कर रहे हैं।
5. यूके के वैक्सीन सर्टिफिकेट नियमों पर भूषण ने आगाह करते हुए कहा, “हम पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।” सरकार ने पहले पारस्परिक उपायों की चेतावनी दी थी जब यूके ने अपने यात्रा दिशानिर्देशों को संशोधित किया, जिसके लिए भारतीय यात्रियों को पूरी तरह से टीकाकरण के बावजूद आगमन पर 10 दिनों के लिए क्वारंटीन करना आवश्यक था। इस बीच, भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आरएस शर्मा से “उत्कृष्ट” तकनीकी चर्चा की, जिनकी कंपनी CoWIN ऐप का संचालन करती है। उन्होंने यह भी कहा कि एक-दूसरे की प्रमाणन प्रक्रिया के साथ कोई तकनीकी चिंता नहीं उठाई गई।
6. मंत्रालय ने सिफारिश की कि साप्ताहिक मामले की सकारात्मकता के आधार पर छूट और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। राज्यों को 5% और उससे कम की सकारात्मकता दर वाले जिलों में सीमित लोगों (राज्य की सीमा के अनुसार) के साथ सभाओं को अनुमति देने के लिए कहा गया है।
7. मंत्रालय ने कहा कि केंद्र द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को त्योहारी सीजन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में एक विस्तृत एसओपी जारी किया गया है।

8. मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, देश के 33 जिलों में परीक्षण सकारात्मकता दर 10% से अधिक है। मंत्रालय ने कहा कि लगातार 12वें सप्ताह साप्ताहिक सकारात्मकता दर 3% से कम है। हालांकि, केरल, महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में मामलों में तेजी देखी जा रही है। भूषण ने कहा कि पिछले सप्ताह कुल मामलों में से 62.73% केरल से सामने आए, जिसमें देश भर के 33 जिलों में 10% से अधिक सकारात्मकता दर थी।
9. छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, गोवा, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप ने अपनी 100% आबादी को वैक्सीन की एक खुराक लगाई है। मंत्रालय के अनुसार, इस बीच, केरल, लद्दाख, उत्तराखंड और दादर और नागर हवेली ने वैक्सीन की एक खुराक के साथ 90% से अधिक वयस्क आबादी का टीकाकरण किया है।
10. कोविड वैक्सीन की पहली डोज अब तक लगभग 62 करोड़ लोगों को मिल गई, दूसरी डोज़ साढ़े 21 करोड़ लोगों को मिली है। 99% स्वास्थ्यकर्मियों को पहली डोज़ और 84% को दूसरी डोज़ मिली है। फ्रंटलाइन वर्कर्स में पहली डोज़ 100% और 80% लोगों को दूसरी डोज़ मिली।

ट्रेंडिंग वीडियो