scriptCouple Filed More Than 60 Cases Against Each Other Know What Supreme Court Orders | झगड़ों के बाद कपल ने एक दूसरे पर दर्ज कराए 60 से ज्यादा मुकदमे, जानिए सुप्रीम कोर्ट ने क्या दिया आदेश | Patrika News

झगड़ों के बाद कपल ने एक दूसरे पर दर्ज कराए 60 से ज्यादा मुकदमे, जानिए सुप्रीम कोर्ट ने क्या दिया आदेश

पति-पत्नी के बीच झगड़ा कोई नई बात नहीं है। छोटी-बड़ी बातों पर अकसर कपल के बीच नोकझोंक हो जाती है। कई बार ये लड़ाई का रूप ले लेती है और ये लड़ाई कोर्ट तक पहुंच जाती है। लेकिन इस बीच एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक कपल ने एक दूसरे पर 60 से ज्यादा मामले दर्ज करवा लिए हैं।

नई दिल्ली

Published: April 07, 2022 12:18:32 pm

पति-पत्नी के बीच झगड़ों की खबरें तो आपने सुनी होंगी। यही नहीं इस झगड़ों के कोर्ट -कचहरी तक पहुंचने के मामले में आपने सुने ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि एक ही दंपति ने एक दूसरे पर आपसी झगड़ों के चलते एक-दो नहीं बल्कि 60 से भी ज्यादा मामले दर्ज कर लिए हैं। जी हां, सुप्रीम कोर्ट में ऐसा ही एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया, जिसने मुख्य न्यायधीश एन.वी रमणा और उनकी पीठ के अन्य जजों जस्टिस कृष्णा मुरारी और जस्टिस हिमा कोहली को आश्चर्य में डाल दिया। यह मामला एक वैवाहिक विवाद का था, जिसमें पति और पत्नी ने 41 साल के संबंध में एक दूसरे पर 60 से भी ज्यादा मुकदमे दर्ज कराए हैं।
Couple Filed More Than 60 Cases Against Each Other Know What Supreme Court Orders
Couple Filed More Than 60 Cases Against Each Other Know What Supreme Court Orders

अलग हो चुके एक दंपति ने 41 साल की अवधि में एक-दूसरे के खिलाफ 60 मामले दर्ज कराए। इन 41 सालों में वे 11 साल से अलग भी हैं। 11 वर्षों से अलग होने के बाद भी दोनों पति-पत्नी ने झगड़ना नहीं छोड़ा है।

यह भी पढे़ं - बॉम्बे हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, पिता की जाति के आधार पर ही वैध होगा बेटे का जाति प्रमाण पत्र

कोर्ट भी रह गई हैरान

जब मुख्य न्यायाधीश की पीठ के समक्ष यह मामला लाया गया और जब उनको बताया गया कि इन दंपत्तियों ने अलगाव के 11 सालों में एक दूसरे पर 60 से अधिक मुकदमें दर्ज कराए हैं तो वह हैरान रह गए।

पीठ ने दोनों दंपत्तियों को अनिवार्य मध्यस्थता का आदेश दिया। इसके साथ ही उन्होंने ये साफ भी किया कि चूंकि मध्यस्थता एक समयबद्ध तय प्रक्रिया है, इसलिए इस दौरान पार्टियों को अन्य लंबित मामलों को आगे बढ़ाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

'कुछ लोगों को कोर्ट आए बिना नींद नहीं आती'

इस मामले ने हर किसी को चौंका दिया है। वहीं इस केस सर्वोच्च न्यायालय पहुंचने के बाद मुख्य न्यायाधीश एन.वी रमणा ने अहम टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि, कुछ लोगों को लड़ाई की आदत होती है,अगर वह दिन में एक बार कोर्ट नहीं देखें तो रात को उनको नींद नहीं आती है।

दंपति के मामले ट्रायल कोर्ट और हाई कोर्ट में भी रहे हैं और यह देखा गया है कि पति और पत्नी के बीच संबंध खत्म हो गए हैं। पत्नी ने ससुर पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। अब दोनों पक्ष मध्यस्थता के लिए जाना चाहते हैं।


सीजेआई ने दिया ये आदेश

शीर्ष अदालत ने पत्नी के वकील से पूछा कि क्या वह व्यापक समझौता करने को तैयार है। उसके वकील ने कहा कि वह मध्यस्थता के लिए जाने को तैयार है लेकिन उच्च न्यायालय की कार्यवाही पर रोक नहीं लगानी चाहिए। बेंच ने कहा कि यह संभव नहीं है।

पीठ ने कहा, "ऐसा लगता है कि आप लड़ने में बहुत रुचि रखते हैं। आपके पास दोनों विकल्प नहीं हो सकते हैं। इस पूरे मामले को लेकर मुख्य न्यायाधीश एनवी रमणा ने इस विवाद के सौहार्दपूर्ण समाधान के आदेश दिए हैं।

यह भी पढ़ें

पिता के निधन के बाद बेटी को अनुकंपा के आधार पर नौकरी से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा- मां की सहमति जरूरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत मेंAzam Khan और अखिलेश में बढ़ी दूरियां, सपा विधानमंडल दल की बैठक में नहीं गए आजम खानगृहमंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा - 'इटालियन चश्मा उतारें, तभी दिखेगा विकास''मातोश्री क्या कोई मस्जिद है?' पुणे रैली में राज ठाकरे ने PM से की यूनिफॉर्म सिविल कोड व जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांगपटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरभारतीय स्टार Veer Mahaan ने WWE दिग्गज को मार-मारकर किया बेसुध, पाकिस्तानी मूल का रेसलर धराशाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.