scriptcourt acquitted accused of keeping 107 liters of liquor in house | घर में रख सकते हैं 9 लीटर शराब और 18 लीटर बीयर, कोर्ट ने कहा- नहीं है जुर्म | Patrika News

घर में रख सकते हैं 9 लीटर शराब और 18 लीटर बीयर, कोर्ट ने कहा- नहीं है जुर्म

दिल्ली हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए बताया कि 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति 9 लीटर देशी-विदेशी शराब, 18 लीटर बीयर रख सकता है। जबकि जिस घर से शराब की 132 बोतल बरामद हुई हैं वहां 25 वर्ष से अधिक आयु के 6 लोग रहते थे।

नई दिल्ली

Published: March 04, 2022 02:55:30 pm

दिल्ली हाईकोर्ट ने शराब जमाखोरी के मामले में आरोपी को बड़ी राहत दी। हाईकोर्ट ने एक घर से 107 लीटर बरामद हुई शराब के मामले में फैसला सुनाते हुए कहा कि घर में 162 लीटर शराब भी मिलती तो ये अपराध की श्रेणी में नहीं आता। कोर्ट ने आरोपी के खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द करने का आदेश दिया। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि दिल्ली में Excise act के तहत 25 साल की उम्र से अधिक के लोग अपने घर पर 9 लीटर शराब और 18 लीटर बीयर या बाइन रख सकते हैं। कोट के आदेश के अनुसार उनके ऊपर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी।

liquor
liquor
कोर्ट ने कहा, 162 लीटर तक भी रखता तो गुनाह नहीं
न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि हालांकि प्राथमिकी में व्यक्ति के आवास से शराब की 132 बोतलों की बरामदगी बताई गई है। इनमें 51.8 लीटर व्हिस्की, वोदका, जिन, रम और 55.4 लीटर बियर और वाइन भी शामिल थी। उस घर 25 साल से ज्यादा उम्र के छह लोग रहते है।

यह भी पढ़ें

अंग्रेजी दवाई के नाम पर हो रही थी तस्करी, जानिए क्या है पूरा मामला




आरोपी के दर्ज प्राथमिकता को रद्द करने का फैसला
कोर्ट के अनुसार ऐसे में पहली नजर में यह दिल्ली आबकारी कानून, 2009 का उल्लंघन नहीं है। कोर्ट दिल्ली निवासी अवजीत सलूजा के खिलाफ अवैध शराब के भंडारण के आरोप में दर्ज प्राथमिकता को रद्द करने का फैसला सुनाया। आरोपी को एक घर में छह लोग रहते है तो इतनी शराब घर पर रखना अपराध नहीं माना जा सकता है।

यह भी पढ़ें

शराब पीकर पत्नी से की हैवानियत, पांच जगह से तोड़ दी हड्डी, दस साल के बेटे ने उठाया खौफनाक कदम





आबकारी विभाग ने घर से जब्त की थी 132 बोतल
बता दें कि दिल्ली आबकारी विभाग ने एक घर से शराब की 132 बोतल बरामद की थी। जिसमें दिल्ली निवासी अवजीत सलूजा के पास वैध शराब का लाइसेंस भी नहीं था। हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए बताया कि 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति 9 लीटर देशी-विदेशी शराब, 18 लीटर बीयर रख सकता है। जबकि जिस घर से शराब की 132 बोतल बरामद हुई हैं वहां 25 वर्ष से अधिक आयु के 6 लोग रहते थे। जिनके पास से 51.8 लीटर व्हिस्की, रम, वोदका, जिन और 55.4 लीटर वाइन, बीयर, एल्कोपॉप बरामद हुई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारकांग्रेस के चिंतन शिविर को प्रशांत किशोर ने बताया फेल, कहा- कुछ हासिल नहीं होगाउड़ान भरते ही बीच हवा में बंद हो गया Air India प्लेन का इंजन, पायलट को करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगकोहली नहीं सहवाग की नज़र में ये है असल कप्तान, बोले – जो टीम बनाता है वह होता है नंबर 1आम लोग तो छोड़िए साहब... Anand Mahindra को भी है अपनी XUV700 की डिलीवरी का इंतज़ार! बताई ये वजहBJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.