scriptCovid-19: केंद्र सरकार ने जारी की नई Travel Advisory, राज्यों से की ये अपील | Covid-19: Central Government Issued New Domestic Travel Advisory | Patrika News

Covid-19: केंद्र सरकार ने जारी की नई Travel Advisory, राज्यों से की ये अपील

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2021 10:02:50 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Domestic Travel Advisory: केंद्र सरकार ने देश के अंदर ट्रैवल करने को लेकर नई एडवाइजरी जारी की गई है। साथ राज्यों से अपील की है कि RT-PCR कोविड टेस्ट की बाध्यता न रखें।

travel_advisory.jpg

Covid-19: Central Government Issued New Domestic Travel Advisory

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार पूरे देश में औसतन गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं कई राज्यों के कुछ जिलों में नए मामलों में बढ़ोतरी ने चिंताएं भी बढ़ा दी है। लिहाजा, तमाम स्वास्थ्य विशेषज्ञों व डॉक्टरों की ओर से ये चेतावनी दी जा रही है कि अक्टूबर में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है।

इस बीच केंद्र सरकार ने एहतियाती तौर पर एक बार फिर से नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। देश के अंदर ट्रैवल करने को लेकर यह नई एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें तमाम राज्यों व केंद्र सरकार की ओर से तय कोविड प्रोटोकॉल के बारे में बताया गया है और साथ ही राज्यों से सरकार ने अपील भी की है।

यह भी पढ़ें
-

12 साल से ऊपर के बच्चों को अक्टूबर के पहले हफ्ते से दी जाएगी वैक्सीन, जानिए पूरी डिटेल्स

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केंद्र सरकार ने इंटर स्टेट ट्रैवल (एक राज्य से दूसरे राज्य) के लिए कोविड टेस्ट की बाध्यता हटा रखी है। लेकिन कई राज्यों ने दूसरे राज्यों से अपने यहां आने वालों के लिए कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में बहुत लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लिहाजा, केंद्र सरकार ने राज्यों से अपील की है कि वे यदि इस तरह के नियम अपने स्तर पर बनाए हैं तो उसके बारे में समय-समय पर सूचना जारी कर लोगों को अवगत कराते रहें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83qezt

राज्य न रखें RT-PCR निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट की अनिवार्यता: केंद्र

केंद्र सरकार ने नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि हवाई, सड़क और रेल परिवहन के माध्यमों से बिना किसी दिक्कत के यात्रा कर सकते हैं। वहीं सरकार ने राज्यों से अपील की है कि जिन लोगों के पास वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट है उनसे RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट न मांगे। इसके अलावा, जो लोग 14 दिन पहले तक कोविड पॉजिटिव थे उन्हें भी छूट दें। स्वास्थय मंत्रालय ने राज्यों से अपील करते हुए कहा कि RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट दिखाने की बाध्यता न रखें।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र, पंजाब आदि कई राज्यों ने दूसरे राज्यों से अपने यहां आने वालों के लिए कोविड की दोनों वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट दिखाना जरूरी कर दिया है। वहीं यदि किसी ने एक वैक्सीन ली है या नहीं ली है तो उसके लिए एनटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा अन्य कई तरह के मानक तय किए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83qahg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो