scriptcovid-19 omicron cases in india update knows state wise detail | Covid-19 Cases in India: देश में बढ़ा कोरोना का खतरा, सरकार ने 6 राज्यों को किया अलर्ट, देखिए पूरी लिस्ट | Patrika News

Covid-19 Cases in India: देश में बढ़ा कोरोना का खतरा, सरकार ने 6 राज्यों को किया अलर्ट, देखिए पूरी लिस्ट

सरकार ने देश के 6 राज्य महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक और गुजरात में कोरोना अलर्ट की बात कही है। जानिए क्या है Covid-19 के स्टेट वाइस आंकड़े

नई दिल्ली

Updated: December 31, 2021 11:24:40 am

गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कुल मिलाकर मामलों की पॉजिटिविटी रेट 0.92% है। उन्होंने बताया कि 26 दिसंबर से, देश में रोजाना 10,000 मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मिजोरम के 6 जिलों, अरुणाचल प्रदेश के एक जिले, पश्चिम बंगाल के कोलकाता सहित 8 जिलों में 10% से अधिक की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट नोट की जा रही है। उन्होंने कहा कि 14 जिलों में साप्ताहिक मामले की पॉजिटिविटी रेट 5-10% के बीच है।
corona_virus.png
corona representative image
देश में बढ़ा खतरा:
देश में 33 दिनों के बाद कोविड-19 के एक दिन में 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे में मामलों में तेजी से वृद्धि के मद्देनजर सतर्कता बढ़ाने की जरूरत है।

तेजी से फैलता है ये वेरिएंट:
सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के हवाले से कहा कि साक्ष्य से पता चलता है कि वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप डेल्टा स्वरूप से तेजी से फैलता है और 2-3 दिनों में दोगुना हो जाता है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के बाद प्रतिरक्षा लगभग नौ महीने तक बनी रहती है।

वैक्सीनेशन पर सरकार ने कहा:
सरकार ने कहा कि भारत की 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोरोना वायरस रोधी टीके की पहली खुराक दी गई है और 63.5 प्रतिशत लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो गया है। टीके की एहतियाती खुराक मुख्य रूप से संक्रमण की गंभीरता, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की आशंका को कम करने के लिए है। सरकार ने कहा कि टीकाकरण से पहले और बाद में मास्क लगाना जरूरी है।

उसने कहा कि पहले और वर्तमान में फैले हुए कोरोना वायरस के स्वरूप समान मार्गों से फैलते हैं और संक्रमण के लिए उपचार दिशानिर्देश समान हैं। सरकार ने कहा कि एक महीने के भीतर 121 देशों में ओमीक्रोन स्वरूप के 3,30,379 मामले सामने आए हैं और 59 लोगों की इससे मौत की खबर है।

मंत्रालय के हिसाब से:
1. महाराष्ट्र में 13,200 मामले दर्ज किए गए, 117% की वृद्धि हुई, सकारात्मकता 0.92% से बढ़कर 2.59% हो गई।
2. दिल्ली ने 2,587 मामले दर्ज किए, 290% की वृद्धि, सकारात्मकता 0.2% से बढ़कर 1% हो गई।
3. गुजरात में 1,711 मामले दर्ज किए गए, 245% की वृद्धि हुई, क्योंकि सकारात्मकता 0.19% से बढ़कर 0.54% हो गई।
4. मंत्रालय के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 4,442 मामले (मामलों में 18.49% वृद्धि), कर्नाटक में 2,533 मामले (26%) और तमिलनाडु में 4,383 मामले (2.35%) दर्ज किए गए।

यह भी पढ़ें:दिल्ली में कोचिंग इंस्टिट्यूट्स बंद बढ़ते कोरोना मामलों के कारण अब चलेंगी ऑनलाइन क्लासेज

ये हैं कोरोना और उसके ओमिक्रोन वेरिएंट के आंकड़े (30/December/2021) के हिसाब से –
state-wise_omicron_and_corona_cases-amp.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानाNeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछNeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछएनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांUP Assembly elections 2022: पहले आप-पहले आप में फंसी बनारस-गोरखपुर की सीट, कांग्रेस, सपा को बीजेपी के पत्ते खोलने का इंतजारUP Assembly Elections 2022 : फिर दो जन्मतिथि को लेकर विवादों में घिरे अब्दुल्ला आजम, तो क्या नहीं लड़ सकेंगे चुनावUttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.