scriptCo-WIN में बदलाव, अब एक मोबाइल नंबर पर 6 लोग कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन | CoWIN app update Now 6 people can register on 1 mobile number | Patrika News

Co-WIN में बदलाव, अब एक मोबाइल नंबर पर 6 लोग कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2022 07:24:47 am

Submitted by:

Arsh Verma

को-विन (CoWIN) पोर्टल में एक नया फीचर भी जोड़ा गया है। इस नए अपडेट के तहत एक मोबाइल नंबर से 6 सदस्यों का कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो सकेगा, जानिए क्या है अन्य फीचर-

CoWIN app update Now 6 people can register on 1 mobile number

Co-WIN Portal:

देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) के लिए केंद्र सरकार ने एक वेब पोर्टल और ऐप निकाली थी जिसका नाम को-विन (CoWIN) था। पहले इस पोर्टल पर केवल एक मोबाइल नंबर से केवल 4 लोग ही रजिस्ट्रेशन कर पाते थे। लेकिन आज यानी शुक्रवार को इसकी सीमा बढ़ा दी गई है। इस बदलाव के साथ, अब एक मोबाइल नंबर से 6 सदस्यों का कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। इसके अलावा, कोविन पोर्टल में एक नया फीचर भी जोड़ा गया है जिसके तहत मौजूदा लाभार्थी अपने वैक्सीनेशन स्टेटस को खुद बदल सकते हैं। अगर वो फुली वैक्सीनेटेड, हाल्फ वैक्सीनेटेड या अनवैक्सीनेडेट हैं, तो इसका स्टेटस वो खुद चेंज कर सकते हैं।
को-विन पर रजिस्ट्रेशन:
चार सदस्यों की मौजूदा सीमा के बजाय, अब छह सदस्य को-विन पर एक मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कोरोना वैक्सीनेशन के स्टेटस में बदलाव:
को-विन में “रेज़ एन इशू” शिकायत के तहत एक नया फीचर एड किया गया है। इस नए फीचर के जरिए एक लाभार्थी अपने मौजूदा वैक्सीनेशन स्टेटस को बदल सकता है। अगर कोई लाभार्थी पूरी तरह से वैक्सीनेडेट है या सिर्फ एक डोज के साथ वैक्सीनेटेड है, तो वो अपने वैक्सीनेशन स्टेटस में अपने स्टेटस के मुताबिक बदलाव कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Covid-19 Update, दिल्ली में आज आए कोरोना के 10756 नए मामले, संक्रमण दर हुआ 18.4%

जरूरी अपडेट:
यह फीचर इसलिए शुरू किया गया है ताकि लाभार्थियों अपना वैक्सीनेशन स्टेटस खुद ही ठीक कर सके। हालांकि इन बदलावों को लागू होने में अभी 3-7 दिन लग सकते हैं, क्योंकि इस मुद्दे को पोर्टल से ही ऑनलाइन अपील के माध्यम से उठाया जाना है। सरकार ने कहा कि एक बार जब नया वैक्सीनेशन फीचर सफलतापूर्वक अपडेट हो जाता है, तो ऐसे में लाभार्थी दिशानिर्देशों के मुताबिक पास के वैक्सीनेशन सेंटर में अपनी बची हुई डोज लगवा सकते हैं।

देश में ओमिक्रॉन और वैक्सीनेशन का हाल:
देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कुल मामले 9,692 हो गई है। ओमिक्रॉन के कुल मामलों में कल से 4.36% की वृद्धि हुई है। देश में एक्टिव केसों की कुल 20 लाख 18 हजार 825 है। बीते 24 घंटों में एक्टिव केसों की संख्या 94 हजार 774 बढ़ी है। देश में कोरोना से हुई कुल मौतों का आंकड़ा 4,88,396 है। वहीं कुल वैक्सीनेशन आंकड़ा 1,60,43,70,484 है। देश में अब तक कोरोना से 3,60,58,806 लोग ठीक हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें

घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान, फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो