scriptCoWIN का बढ़ेगा दायरा, अब कोरोना के अलावा पोलियो, हेपेटाइटिस जैसी रूटीन वैक्सीन की बुकिंग की तैयारी में सरकार | CoWin Portal Will Start Booking Polio Hepatitis And Other Routine Vaccines For Children | Patrika News

CoWIN का बढ़ेगा दायरा, अब कोरोना के अलावा पोलियो, हेपेटाइटिस जैसी रूटीन वैक्सीन की बुकिंग की तैयारी में सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2022 11:15:56 am

कोरोना वायरस से जंग के बीच केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए कोविन पोर्टल का दायरा अब बढ़ने जा रहा है। दरअसल कोरोना वैक्सीन के लिए इसी ऐप के जरिए स्लॉट बुक किए जा रहे हैं। फिर चाहे वो पहली-दूसरी या फिर बूस्टर खुराक हो सभी के लिए स्लॉट बुकिंग इसी ऐप के जरिए ही की गईं।

CoWin Portal Will Start Booking Polio Hepatitis And Other Routine Vaccines For Children

CoWin Portal Will Start Booking Polio Hepatitis And Other Routine Vaccines For Children

कोरोना वायरस से जंग के बीच केंद्र सरकार की ओर से तैयार किए गए सरकारी पोर्टल CoWin का दायरा जल्द ही बढ़ने वाला है। दरअसल कोरोना वायरस के बीच वैक्सीनेशन के लिए सरकार की ओर से एक ऐप तैयार किया गया। इसी ऐप के जरिए लोगों ने अपने पहली,दूसरी और बूस्टर डोज बुक करवाईं। लेकिन अब केंद्र सरकार इस ऐप का दायरा और बढ़ाने की तैयारी कर रही है। इसके तहत हेपेटाइटिस और पोलियो जैसी रूटीन वैक्सीन के लिए भी कोविन पर बुकिंग की जा सकेगी। मोबाइल नंबर के जरिए वैक्सीन स्लॉट बुक होंगे, जबकि वैक्सीनेशन के बाद संबंधित सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया जा सकेगा।
कोरोना टीकाकरण अभियान की तकनीकी रीढ़ साबित हुए कोविन को लेकर इस प्रस्ताव पर केंद्र सरकार विचार कर रही है। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर डॉ. आरएस शर्मा ने एक साक्षात्कार में इस बात के संकेत दिए हैं कि, जल्द ही कोविन का दायरा बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि, बस कुछ ही महीनों के बाद कोविन पर रूटीन वैक्सीन के लिए भी बुकिंग कराई जा सकेगी।

यह भी पढ़ें – आप 18+ हैं तो जल्द उठाइए ये कदम, कोरोना से जंग के बीच पीएम मोदी ने महज 75 दिनों के लिए दी खास सौगात

ऐप में जोड़े जाएंगे नए फीचर
आरएस शर्मा के मुताबिक, कोविन पोर्टल पर रूटीन वैक्सीन के स्लॉट बुकिंग शुरू करने के लिए नए फीचर जोड़े जाएंगे। ‘इस पोर्टल का फिलहाल कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम में इस्तेमाल हो रहा है। कोविन में इसके पुराने फीचर बने रहेंगे।

वैक्सीनेसन प्रोग्राम को ट्रैक करने में मददगार
CoWin ऐप के जरिए कोरोना से जंग के बीच देश के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के कवरेज को ट्रैक करने में मदद काफी मदद मिली है। ये आगे भी जारी रहेगी।
वैक्सीनेशन के लिए भेजा जाएगा रिमाइंडर
CoWin के जरिए रिमाइंडर्स भेजने का सिलसिला जारी रहेगा। जिस तरह कोविड वैक्सीन के केस में लोगों को टीके के लिए पहले ही रिमाइंडर भेजा जाता था, उसी तर्ज पर पोलियो आदि टीकों के लिए भी ऐप के जरिए रिमाइंडर टैक्स्ट भेजा जाएगा।

लोगों को भी होगी आसानी
कोविड के दायरा बढ़ाए जाने से ना सिर्फ सरकार को अन्य वैक्सीनेशन अभियान चलाने में मदद मिलेगी, बल्कि लोगों को भी इसका बड़ा फायदा होगा। उन्हें रूटीन टीकों के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा। बल्कि ऐप के जरिए स्लॉट बुक करा कर तय समय पर टीका लगाने की सुविधा मिल जाएगी।
मोबाइल नंबर से बुक होगा स्लॉट, मिलेगा सर्टिफिकेट
कोविड के जरिए आपके आसपास किन अस्पतालों में टीके की खुराक दी जा रही है इसकी जानकारी मुहैया कराई जाएगी। इसके साथ ही आप मोबाइन नंबर के जरिए अपनी वैक्सीन का स्लॉट बुक कर सकेंगे। यूजर्स टीकाकरण कार्यक्रम के पूरा होने के बाद डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकेंगे।’

यह भी पढ़ें – Corona Vaccination: इस दिन से वैक्सीन के लिए CoWIN पर शुरू होगा 15-18 साल के बच्चों का रजिस्ट्रेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो