script

डेटा संरक्षण दिवस 2023 आज, जानें व्यक्तिगज जानकारी सुरक्षित रखने के आसान तरीके

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2023 01:18:36 pm

Data Protection Day 2023 पूरी दुनिया में आज डेटा संरक्षण दिवस 2023 मनाया जा रहा है। डेटा संरक्षण दिवस के दिन इंटरनेट की दुनिया में काम करने वालों को अपना डेटा कैसे बचाएं, इस बारे में जागरूक किया जाता है।

dpd_2023.jpg

डेटा संरक्षण दिवस 2023 आज, जानें व्यक्तिगज जानकारी सुरक्षित रखने के आसान तरीके

पूरी दुनिया में 28 जनवरी को ‘डेटा गोपनीयता दिवस’ (Data Privacy Day) के रूप में बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। डेटा गोपनीयता दिवस को मनाने के पीछे बड़ी वजह यह है कि, डिजिटल दुनिया का प्रयोग कर रहे लोगों में यह जागरुकता पैदा की जाए, कि वह हैकर से अपनी सुरक्षा कैसे कर सकते हैं। इसका मकसद है कि, विश्व में सोशल मीडिया और इंटरनेट का प्रयोग कर रहे उपभोक्ता अपने डेटा की सुरक्षा कैसे करें। मतलब साफ है कि, डिजिटल दुनिया में कोई व्यक्ति आपकी निजी ज़िंदगी और प्राइवेसी में दखल कर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद आपकी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां को चुरा कर आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है। आपकी एक हल्की से चूक ऑनलाइन मौजूद आपके डाटा के लिए खतरा बन सकती है। तो कैसे इस खतरे से बचें, इसको जागरुक करने के लिए ही Data Protection Day मनाया जाता है। Data Protection Day पर कुछ अहम बातें जानें, जिससे आप आपना डेटा सुरक्षित रख सकेंगे।
पासवर्ड को सुरक्षित रखना जरूरी

पासवर्ड सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। हैकर्स और अन्य खतरों से बचने के लिए पासवर्ड पहला बड़ा सुरक्षा घेरा है। पासवर्ड कुछ टिपिकल होना चाहिए। गौर करने वाली बात है कि, फोन नंबर, जन्मदिन, परिवार या परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम पर अपना पासवर्ड बिल्कुल न बनाएं।
दोहरा सत्यापन मजबूत घेरा

सभी सेवाएं दोहरे सत्यापन करती हैं। हर बार जब आप किसी डिवाइस पर अपने खाते में लॉग-इन करते हैं, तो आपको पासवर्ड के साथ ओटीपी देना होता है। ओटीपी सुरक्षा कोड होता है जो अपने आप जेनरेट होता है।
ब्राउजर को सुरक्षित रखें

इंटरनेट की दुनिया से जुड़ने के लिए आपका वेब ब्राउजर मुख्य दरवाजा है। ब्राउजर की सुरक्षा के लिए आपको क्या करना है जानेंॽ शुरुआत के लिए तो AdBlock जैसे एड-ब्लॉकर इंस्टॉल कर लें। ये अनचाहे विज्ञापनों से बचाएंगे। ज्यादा सुरक्षा के लिए संभव हो तो Https वाली वेबसाइट का इस्तेमाल करें। ज्यादातर ब्राउजर अब निजी ब्राउजिंग का भी विकल्प देते हैं। इनमें डेटा को स्टोर नहीं किया जाता है। साइट्स ब्राउज करते हुए इसका इस्तेमाल करें।
ओपरेटिंग सिस्टम के अपडेट को करें इंस्टॉल

अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नवीनतम उपलब्ध अपडेट को इंस्टॉल करने की आदत बना लें. आपके कंप्यूटर (विंडोज/ मैक) और स्मार्टफोन/टैबलेट (आईओएस, एंड्रॉइड) इत्यादि पर ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट के संदेश आते रहते हैं. डेटा सुरक्षा के लिए इनका इस्तेमाल करना चाहिए।
ध्यान रखने योग्य बातें

1. पासवर्ड को बदले।
2. अपरिचित ईमेल के अटैचमेंट को न खोलें।
3. अपना पासवर्ड या ओटीपी साझा न करें।
4. दूसरी साइट्स पर जाने के लिए गूगल व फेसबुक का प्रयोग न करें।
5. ब्राउजर विंडो को बंद नही लॉग-आउट करें।
6. स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर नियमित रूप से ऐप अपडेट करें।
7. एंटी-वायरस संग एंटीमालवेयर इंस्टॉल जरूर करें।
8. पब्लिक वाईफाई कनेक्शन खतरनाक।
डेटा सुरक्षा दिवस का इतिहास

डाटा संरक्षण दिवस वैसे तो 28 जनवरी 1981 से मनाया जा रहा है। पर वर्ष 2006 में यूरोप की एक परिषद ने 26 अप्रैल 2006 को प्रत्येक साल डाटा संरक्षण दिवस मनाने का फैसला लिया। अब प्रत्येक साल 28 जनवरी को डेटा संरक्षण दिवस या Data Protection Day मनाया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो