scriptDelhi Aiims Former Director Replies On Coronavirus Next Wave In India | जून के अंत में आएगी कोरोना की चौथी लहर? जानिए AIIMS के पूर्व डायरेक्टर ने क्या दिया जवाब | Patrika News

जून के अंत में आएगी कोरोना की चौथी लहर? जानिए AIIMS के पूर्व डायरेक्टर ने क्या दिया जवाब

देश में कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। कई इलाकों में अब दैनिक मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि अधिकारियों की मानें तो फिलहाल चिंता की बात नहीं है, लेकिन इस बीच एम्स के पूर्व डायरेक्टर ने बताया कि देश में कोरोना की चौथी लहर आएगी या नहीं।

नई दिल्ली

Updated: May 22, 2022 07:47:43 am

भारत में कोरोना के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से मामलों में तेजी से बढ़ोतरी के बाद अब इनमें गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि अब भी कुछ राज्यों में दैनिक मामले बढ़ रहे हैं। इनमें महाराष्ट्र प्रमुख रूप से शामिल है। ऐसे में इस बात की आशंकाएं फिर बढ़ने लगी हैं कि क्या जून के अंत तक कोरोना की चौथी लहर दस्तक देगी? इस बीच कोविड 19 की चौथी लहर को लेकर एम्स के पूर्व डायरेक्टर ने जवाब दिया है। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति के हिसाब से कोरोना की अगली लहर दस्तक देगी या नहीं।
Delhi Aiims Former Director Replies On Coronavirus Next Wave In India
Delhi Aiims Former Director Replies On Coronavirus Next Wave In India
देश में सक्रिय कोविड मरीजों की संख्‍या 15 हजार के आसपास है, जबकि पिछले 24 घंटे में 2323 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। रोजाना के मामलों के घटने से एक्टिव केसों की संख्‍या में कमी ने राहत दी है। यही वजह है कि अब उम्मीद जताई जा रही है कि चौथी लहर नहीं आएगी। हालांकि इसको लेकर पुख्त तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

कोरोना केस कम होने के बाद भी देश में सबसे ज्यादा डरा रहा दिल्ली, जानिए मौत के मामलों में किस राज्य ने बढ़ाई चिंता

नॉर्थ कोरिया सहित चीन आदि देशों में कोरोना आउटब्रेक होने और मरीजों में संक्रमण फैल रहा जो चिंताजनक है। यही नहीं कुछ दिन पहले भारत के विशेषज्ञों की ओर से जून के लगभग आखिर में कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका जताई गई थी। लिहाजा हर किसी के जहन में यही सवाल है कि आखिर कोरोना की अगली लहर आएगी या नहीं। अगर आएगी तो कब आएगी?
लोगों के पास दो तरह की इम्यूनिटी
दिल्‍ली स्थित ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्र की मानें तो देश में कोरोना के खिलाफ लोगों के पास दो तरह की इम्‍यूनिटी है। पहली संक्रमण के बाद विकसित हुई रोग प्रतिरोधक क्षमता और दूसरी कोरोना वैक्‍सीन से विकसित की गई इम्‍यूनिटी।
डॉ. मिश्र कहते हैं कि रोजाना दो-ढाई हजार के आसपास कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। जांचें भी पर्याप्‍त संख्‍या में हो रही हैं।

देश में अधिकांश लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लग चुकी हैं। ऐसा अनुमान है कि करीब-करीब सभी लोग कोरोना की इन तीनों लहरों में से किसी न किसी में इस वायरस से संक्रमित भी रह चुके हैं। ऐसे में उनके शरीर में इस वायरस से लड़ने की शक्ति पैदा हो गई है।

यही वजह है कि कोरोना वायरस प्रभावित कर भी रहा है तो ज्‍यादा असर नहीं डाल पा रहा है। ऐसे में ये कहा जा सकता है कि, अब कोरोना की चौथी या अगली लहर नहीं आएगी। हालांकि कोरोना के मरीज कुछ संख्‍या में मिलते रहेंगे लेकिन गंभीर जैसा कुछ नहीं होगा।

यह भी पढ़े - कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच Indian Railways का बड़ा फैसला, रेल यात्रा में मास्क लगाना हुआ अनिवार्य

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कौन हैं जस्टिस सूर्यकांत, जिन्होंने नुपूर शर्मा को लगाई फटकार, कोर्ट में अपने ही खेत से हुई चोरी की सुना चुके हैं दास्ताननुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीउदयपुर हत्याकांड मामले में हुआ आरोपियों से जुड़ा बड़ा खुलासाकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!उदयपुर घटना की जिम्मेदार, टीवी पर माफी, सस्ता प्रचार...10 बिंदुओं में जानें Nupur Sharma को Supreme Court ने क्या-क्या कहा?Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे बोले-अगर अमित शाह मुझे दिया वादा निभाते तो आज BJP का सीएम होता, शिंदे शिवसेना के CM नहींMumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन पर असर, कई इलाकों में भरा पानी; IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्टहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.