script

Delhi Air Pollution: पराली, इंडस्ट्री और वाहन, दिल्ली में प्रदूषण के लिए कौन कितना जिम्मेदार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 04:25:10 pm

Submitted by:

Nitin Singh

Delhi Air Pollution. सर्दियां शुरू होते ही दिल्ली की हवा जहरीली होने लगी है। एक अध्ययन में पता चला है कि दिल्ली की खराब हवा के लिए कौन कितना जिम्मेदार है।

Delhi Air Pollution, who is responsible for pollution in Delhi

Delhi Air Pollution, who is responsible for pollution in Delhi

नई दिल्ली। Delhi Air Pollution. सर्दियों का मौसम आते ही हर साल राजधानी दिल्ली की हवा जहरीली हो जाती है। वहीं सर्दियां बढ़ने का साथ ही दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ जाता है। इसके चलते लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है, जबकि कुछ लोगों को आंखों में जलन, एलर्जी जैसी समस्याएं हो जाती हैं।
अगर दिल्ली में प्रदूषण के कारणों पर बात की जाए तो इसके लिए पराली, वाहनों और इंडस्ट्री को जिम्मेदार बताया जाता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि दिल्ली की हवा खराब करने के लिए कौन कितना जिम्मेदार है।
Delhi Air Pollution, who is responsible for pollution in Delhi
प्रदूषण के लिए वाहन अधिक जिम्मेदार
ग्रीन थिंक टैंक सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट के एक विश्लेषण से पता चला कि दिल्ली के प्रदूषण में 50 प्रतिशत से अधिक वाहनों का योगदान हैं। बताया गया कि यह आंकलन 24 अक्टूबर से 8 नवंबर तक के बीच लिए गए आंकड़ों के आधार पर किया गया है। इसके साथ ही घरेलू प्रदूषण दिल्ली की हवा को 12.5-13.5 प्रतिशत प्रभावित करता है।
अगर उद्योग से प्रदूषण की बात करें तो उद्योग से दिल्ली में 9.9-13.7 प्रतिशत प्रदूषण होता है। वहीं निर्माण से 6.7-7.9 प्रतिशत प्रदूषण, कचरा जलाने से 4.6-4.9 प्रतिशत प्रदूषण और सड़क की धूल दिल्ली के प्रदूषण के लिए 3.6-4.1 प्रतिशत जिम्मेदार हैं।
यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ने मारी फाइनल में एंट्री, टूट गया पाकिस्तान का सपना

विश्लेषण से पता चला कि 2 से 6 नवंबर के दौरान प्रारंभिक चरण में एनसीआर में प्रदूषण स्रोतों का योगदान दिल्ली पर 70-80 प्रतिशत तक हावी रहा। वहीं दीपावली के बाद स्मॉग बढ़ने के दौरान इस हिस्से में गिरावट आई। इसके साथ ही पराली जलने से प्रदूषण का योगदान प्रारंभिक पूर्व-दिवाली चरण में कम रहा, लेकिन दीवाली के बाद चरम पर रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो