scriptफिर दिल्ली की एयर क्वालिटी हुई खराब, निर्माण व तोड़फोड़ के कामों पर लगा बैन | Delhi bans construction, demolition activities as air quality worsens | Patrika News

फिर दिल्ली की एयर क्वालिटी हुई खराब, निर्माण व तोड़फोड़ के कामों पर लगा बैन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2022 07:52:30 pm

Delhi Pollution: दिल्ली में एक बार फिर एयर क्वालिटी खराब हो गई है, जिसके कारण निर्माण व तोड़फोड़ के कामों पर बैन लगा दिया गया है। हालांकि यह बैन जरूरी निर्माण कार्यों में लागू नहीं होगा।

delhi-bans-construction-demolition-activities-as-air-quality-worsens.jpg

Delhi bans construction, demolition activities as air quality worsens

Delhi Pollution: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी फिर खराब होने से निर्माण और तोड़फोड़ गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने आज यानी 4 दिसंबर को एक्यूआई (AQI) गंभीर श्रेणी में जाने के बाद यह फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को शाम चार बजे 407 रहा। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दिल्ली प्रशासन ने अगले निर्देश दिए जाने तक सभी निर्माण और विध्वंस कार्यों को रोकने का आदेश दिया है
इससे पहले पिछले महीने भी एयर क्वालिटी खराब होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में सभी निर्माण और तोड़फोड़ के कामों पर रोक लगा दिया गया था। कुछ दिन बाद हवा की क्वालिटी में सुधार होने के बाद यह प्रतिबंध हटा दिया गया था।
 
https://twitter.com/ANI/status/1599385565295972355?ref_src=twsrc%5Etfw
हवा की गुणवत्ता में सुधार की संभावना
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि “राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता लगभग 400 के वायु गुणवत्ता सूचकांक के साथ गंभीर श्रेणी में है, लेकिन आज शाम से राष्ट्रीय राजधानी की हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है। दरअसल 201 और 300 के बीच AQI को ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।
 
लगातार 5वें दिन ‘बेहद खराब’ श्रेणी में है दिल्ली की हवा
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार बीते शुक्रवार को सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 335 रिकार्ड किया गया था। वहीं बीते दिन शनिवार को दिल्ली AQI 323 दर्ज किया गया था। दिल्ली के निवासी शनिवार को ही धुंध की चपेट में आ गए। वहीं आज 5वें दिन दिल्ली की हवा ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली के साथ ही आस-पास के इलाकों में भी हवा की क्वालिटी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली में आज भी AQI बेहद खराब, इन 5 राज्यों में सांसों का दुश्मन बन सकता है स्मॉग

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो