scriptDelhi bans entry heavy vehicles from 1 Oct in view of pollution crisis | 1 अक्टूबर से दिल्ली में मध्यम व भारी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक, प्रदूषण संकट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लिया फैसला | Patrika News

1 अक्टूबर से दिल्ली में मध्यम व भारी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक, प्रदूषण संकट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लिया फैसला

Delhi Government: दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण संकट को देखते हुए 1 अक्टूबर से राज्य में मध्यम व भारी वाहनों के प्रवेश में रोक लगा दी है। सरकार के आदेश के अनुसार यह प्रतिबंध 1 अक्टूबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक लागू रहेगा।

नई दिल्ली

Published: June 23, 2022 06:03:35 pm

Delhi Government: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आने वाले सर्दियों के मौसम में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि की संभावना को देखते हुए 1 अक्टूबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक राष्ट्रीय राजधानी में मध्यम और भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। आमतौर पर देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नवंबर से दिसंबर के बीच मिनी टेम्पो व ट्रकों के प्रवेश पर केवल 15 से 20 दिन का प्रतिबंध लगाया जाता था, लेकिन इसके बाद भी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या देखने को मिलती थी।
delhi-bans-entry-heavy-vehicles-from-1-oct-in-view-of-pollution-crisis.jpg
इस बार दिल्ली सरकार सर्दियों के मौसम में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि की संभावना को देखते हुए पहले से ही सतर्क हो रही है, जिसके चलते सरकार ने राज्य में मध्यम व भारी वाहनों के प्रवेश में रोक लगा दी है।

कुछ वाहनों को शहर में प्रवेश की मिलेगी अनुमति

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लगभग 70 हजार से लेकर 80 हजार ट्रक दिल्ली में रोजाना प्रवेश करते हैं। हालांकि कुछ वाहनों को शहर में प्रवेश अनुमति दी जाएगी उनमें सीएनजी से चलने वाले वाणिज्यिक वाहन शामिल हैं। इसमें ई-ट्रक, सब्जियां, फल, अनाज, अंडे, बर्फ, दूध और अन्य खाद्य पदार्थों व पेट्रोलियम उत्पादों को ले जाने वाले टैंकर शामिल हैं।

शुरू हुआ विरोध

ट्रक ड्राइवरों और वाणिज्यिक वाहन संघों ने दिल्ली सरकार के इस फैसले का विरोध किया है। उनके द्वारा कहा जा रहा है कि भारी वाहनों का कारोबार करने वालों को इससे करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ेगा। ऑल इंडिया मोटर एंड गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र कपूर ने कहा है कि राजधानी दिल्ली में 15 से 20 दिनों के लिए ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध स्वीकार्य है लेकिन 4 महीने की लंबी अवधि तक के प्रतिबंध का ट्रांसपोर्टरों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

ट्रकों पर प्रतिबंध लगाना कोई समाधान नहीं

राजेंद्र कपूर ने दिल्ली सरकार से पूछा है कि पाबंदी सिर्फ ट्रकों के लिए ही क्यों है? आप दिल्ली में अन्य डीजल वाहनों पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाते हैं? यदि डीजल एक प्रमुख प्रदूषक है, तो डीजल वाहनों के निर्माण पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए। ट्रकों पर प्रतिबंध लगाना कोई समाधान नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: CM उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के बागी विधायकों को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, कही ये बड़ी बातMaharashtra Political Crisis: नासिक में एकनाथ शिंदे का भारी विरोध, शिवसैनिकों ने पोस्टर पर कालिख पोती, शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लानMaharashtra Political Crisis: गुवाहटी के होटल में विधायकों पर पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा, जानिए रहने और खाने पर कितना हो रहा खर्चPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलानगुजरात दंगाः जाकिया जाफरी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, SIT की क्लीन चिट के खिलाफ याचिका खारिजMumbai News Live Updates: CM उद्धव ठाकरे ने बागियों को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटमMaharashtra Political Crisis: शरद पवार से मुलाकात के बाद संजय राउत के तेवर सख्त, बोले-फ्लोर टेस्ट में जीतेंगे, बागियों से बातचीत का निकल गया वक्तMaharashtra Political Crisis: केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने उद्धव सरकार पर कसा तंज, बोले-ये लोग आपस में झगड़ कर खुद गिरा लेंगे सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.