scriptKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोर | Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal addresses an digital press Conference today | Patrika News

Kejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोर

Published: Aug 16, 2022 11:45:43 am

Submitted by:

Mahima Pandey

Delhi CM Kejriwal Press Conference: दिल्ली एक सीएम अरविन्द केजरीवाल ने केंद्र को सलाह दी कि वो दिल्ली सरकार सीखे और मिलकर काम करे ताकि सभी सरकारी सिस्टम दुरुस्त हो, और बच्चों को मुफ़्त की बेहतरीन शिक्षा मिल सके।

Delhi Chief Minister  Arvind Kejriwal addresses an digital press Conference today

Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal addresses an digital press Conference today

आज दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने मुफ़्त शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वो भारत को अमीर बनते देखना चाहते हैं और ये उनका सपना है कि भारत दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बने। इसके लिए केजरीवाल ने विदेशी देशों का उदाहरण दिया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार को भी सलाह दे डाली।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा, ‘भारत को अमीर देश बनाने के लिए हर देशवासी को अमीर बनाना पड़ेगा और मैं हर गरीब को अमीर बनाना चाहता हूँ। और ये तभी संभव है जब गरीब बच्चे को बेहतर शिक्षा मिलेगा। इसके लिए सरकारी स्कूल को शानदार करना पड़ेगा जिससे किसान का बच्चा हो या रिक्शा चालक का बच्चा हो या पिछड़े तबके का बच्चा हो वो अच्छी शिक्षा के बाद एक बेहतर नौकरी पाएगा और उसके घर में गरीबी दूर होगी।’

केजरीवाल ने आगे कहा, “हर बच्चे को देशभर में अच्छी और फ़्री शिक्षा मिले, हर व्यक्ति को अच्छा और फ़्री इलाज मिले – हमें अब इस कार्य में युद्धस्तर पर लग जाना चाहिए। तभी भारत नम्बर वन देश बनेगा। अमेरिका अमीर इसलिए बना क्योंकि वो अपने हर बच्चे को अच्छी शिक्षा देता है। ऐसे ही इंग्लैंड, डेनमार्क भी करता है ।”
https://twitter.com/ArvindKejriwal?ref_src=twsrc%5Etfw

केजरीवाल ने सरकारी स्कूलों को दिल्ली के जैसे शानदार बनने के लिए चार महत्वपूर्ण बिंदुओं का उल्लेख किया।उन्होंने कहा कि हमें देश को अमीर बनाने के लिए चार काम करना पड़ेगा:
पहला- देश के अंदर जितने सरकारी स्कूल हैं उन्हें सुविधाओं से लैस करें और शानदार बनाएं।
दूसरा – ढेर सारे नए सरकारी स्कूल बनाए जाएं
तीसरा- जितने कच्चे टीचर को पक्का करना होगा और बहुत बड़े स्तर पर टीचरों की भर्ती करनी पड़ेगी।
चौथा- हर टीचर को शानदार ट्रेनिंग करानी पड़ेगी और इसके लिए उन्हें विदेश भेजने की आवश्यकता पड़े तो उन्हें भेजा जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि, “ये काम पाँच साल में हो जाएगा और हमने ऐसा किया है। मैं केंद्र सरकार को कहूँगा कि राजनीति को साइड रख कर हमारी सर्विस इस्तेमाल करिए न हम भी इसी देश के हैं। हम सब मिलकर सभी सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाएंगे।”
यह भी पढ़ें

अरविंद केजरीवाल का आज गुजरात दौरा


केजरीवाल ने कहा,”इसको Freebies कहना बंद करें अच्छी शिक्षा देना या स्वास्थ्य सुविधा देना कैसे गलत है।
एक टाइम की रोटी भी कम करनी पड़े तो 130 करोड़ लोग तैयार हैं इसलिए इसे Freebies कहना बंद करें।”


केजरीवाल ने कहा, “देश में जनता को मुफ़्त इलाज मिले। आज सरकारी सिस्टम को दुरुस्त करना है लेकिन पूर्व की सरकारें हो या आज कि जानबूझकर सरकारी स्कूलों को कबाड़ी करने में लगे हैं। जानबूझकर सरकारी अस्पतालों को कबाड़ा किया जा रहा है ताकि प्राइवेट स्कूल में बच्चों को भेजना चालू करदें और प्राइवेट अस्पताल में जाएं।

केजरीवाल ने कहा कि ‘इन्श्योरेन्स स्कीम निकाली है और कार्ड दे रही है 5 लाख तक में इलाज कराओ। कोई गरीब इतना पैसा कहाँ से लाएगा और कार्ड लेकर क्या करेगा जब उसे शी इलाज न मिले। दिल्ली के अंदर हर व्यक्ति को सुरक्षा चक्र मिल सकता है तो ये पूरे देश में भी हो सकता है। सरकार के पास पैसा है और सब हो सकता है।’


उन्होंने आगे जानकारी दी कि ‘दिल्ली में हमने देखा एक बार अस्पताल बना लो और सभी मशीन खरीद लो और फिर 2 हजार का खर्चा आता है एक व्यक्ति का औसतन, स्पष्ट है ढाई लकह करोड़ में पूरे देश का इलाज हो जाएगा। सोचकर देखो कितने में सभी मरीजों का इलाज हो सके। डेनमार्क, स्वीडन और अमेरिका जैसे देशों में इलाज मुफ़्त होता है तो ये भारत में भी हो सकता है।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो