scriptदिल्ली में एक महीने के भीतर 54 प्रतिशत बच्चों को लगी वैक्सीन की दूसरी डोज | Delhi Corona Vaccination 54% teenagers get fully vaccinated | Patrika News

दिल्ली में एक महीने के भीतर 54 प्रतिशत बच्चों को लगी वैक्सीन की दूसरी डोज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2022 11:17:00 pm

Submitted by:

Arsh Verma

दिल्ली में 15 से 18 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन 3 जनवरी से शुरू हुआ था और जनवरी के अंत तक किशोरों को दूसरी डोज लगनी शुरू हुई थी। एक महीने पूरा होने से पहले ही 54 प्रतिशत किशोरों फूली वैक्सीनेटिड हो गए हैं। वहीं 90 प्रतिशत किशोरों को पहली डोज लग गई है।

Vaccination in Surguja

Vaccination

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखि जा रही है। वहीं कोरोना के खिलाफ टीकाकरण भी तेजी से चल रहा है। दिल्ली में 15 से 18 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन 3 जनवरी से शुरू हुआ था और जनवरी के अंत तक किशोरों को दूसरी डोज लगनी शुरू हुई थी। एक महीने पूरा होने से पहले ही 54 प्रतिशत किशोरों फूली वैक्सीनेटिड हो गए हैं। वहीं 90 प्रतिशत किशोरों को पहली डोज लग गई है। बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जा रही है। जिसकी दूसरी डोज 28 दिन के अंतराल पर लगाई जाती है। स्वास्थ्य विभाग का कहना कि अगले महीने के अंत तक राजधानी के सभी पात्र किशोरों का पूर्ण टीकाकरण करने का टारगेट रखा गया है।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली में इस आयु वर्ग के किशोरों की संख्या करीब 10.16 लाख है। इनमें से 5,44,861 को वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं। यानी करीब 54 फीसदी बच्चों का टीकाकरण हो चुका है। अब तक 9,13,362 किशोरों को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है। दिल्ली में किशोरों के लिए 218 वैक्सीनेशन साइट हैं। बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जा रही है। जिसकी दूसरी डोज 28 दिन के अंतराल पर लगाई जाती है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अब 12 से 14 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन पर भी विचार कर रहा है। इस आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए भारत में कई वैक्सीन भी उपलब्ध हैं। 12 से 14 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए एक्सपर्ट्स से बातचीत की जा रही है। देश में जल्द ही इन बच्चों के टीकाकरण के शुरू होने की उम्मीद है। दिल्ली में कोरोना के मामलों में भी कमी लगातार जारी है। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 460 मामले आए हैं। राजधानी में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट भी एक सप्ताह से 2 फीसदी से कम बना हुआ है। रिकवरी रेट 98 प्रतिशत हो गया है।


यह भी पढ़ें

ओमिक्रॉन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइन




DDMA ने घटाई कोरोना पाबंदियां:
घटते कोरोना मामलों को देखते हुए DDMA ने भी कोरोना पाबंदियों को भी घाटा दिया है, हालांकि मास्क पहनना अभी भी अनिवार्य ही है। लेकिन DDMA के नए आदेश के अनुसार, मास्क न पहनने या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर 2 हजार की बजाय 500 का जुर्माना लगेगा जिसके लिए दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग भी आदेश जारी करेगा।

हालांकि, निजी कार में यात्रा कर रहे लोगों को अब मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है। सिंगल ड्राइवर भी कर चलाते वक्त मास्क अपनी मर्जी से पहन सकता है। दिल्ली में 1 अप्रैल से ऑनलाइन कक्षाएं बंद कर दी जाएंगी या यूं कहें स्कूल में हाइब्रिड मोड खत्म कर दिया जाएगा।


यह भी पढ़ें

Corbevax Vaccine: देश में 12 – 18 साल के बच्चों को लगेगी कोर्बेवैक्स वैक्सीन, DCGI ने दी मंजूरी



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो