scriptकोरोना और H3N2 वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर अलर्ट, दिल्ली सरकार ने जारी की यह एडवाइजरी | Delhi Government issued Advisory Regarding H3N2 and Corona Virus | Patrika News

कोरोना और H3N2 वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर अलर्ट, दिल्ली सरकार ने जारी की यह एडवाइजरी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2023 07:23:04 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

H3N2 and Corona Virus Advisory: बीते कुछ दिनों में देश में कोरोना और एच3एन2 वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसे लेकर दिल्ली सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है। जानिए दिल्ली सरकार की एडवाइजरी में क्या है खास?

h3n2_virus.jpg

Delhi Government issued Advisory Regarding H3N2 and Corona Virus

H3N2 and Corona Virus Advisory: बीते कुछ दिनों में देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना और H3N2 Influenza Virus के मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसे लेकर स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया है। कई राज्यों में इस बीमारी से बचाव की एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी कर दी है। जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि 60 साल से अधिक उम्र और पुरानी लंग्स की बीमारी से जूझ रहे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर कम जाएं। खांसी जुखाम है तो पब्लिक प्लेस पर सरफेस को टच न करें। एच3एन2 वायरस का लक्षण दिखते ही डॉक्टर से खुद को दिखाएं। दिल्ली सरकार की एडवाइजरी के बारे में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मीडिया को जानकारी दी।


भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की अपील-

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को देश में कोविड-19 और एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामलों को लेकर लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहने का आग्रह किया। उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘सरकारी अस्पतालों में मामले कम हैं। लोक नायक अस्पताल में इन्फ्लूएंजा के 20 और अन्य अस्पतालों में 8-10 मामले पाए गए हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान बेड रिजर्व किए गए थे। हमने उन बेड्स को रिलीज नहीं किया है।


कोविड संक्रमित लोगों को H3N2 का ज्यादा खतरा-

सरकार ने सभी जिलों को इन्फ्लूएंजा और कोविड-19 के मामलों की निगरानी के लिए निर्देश भी दिए। नवनियुक्त मंत्री ने कहा, इस मौसम में वायरल पीक आम है। मौजूदा इन्फ्लुएंजा पीक उन लोगों को प्रभावित कर रहा है जो कोविड संक्रमण से प्रभावित हुए हैं। 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और पांच साल से कम उम्र के बच्चों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। केंद्र ने छह राज्यों को कोविड एडवायजरी जारी की है, लेकिन दिल्ली उनमें नहीं है।


अभी मास्क पहनने की अनिवार्यता नहीं-

हालांकि, हम दिल्ली सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी कर रहे हैं कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, हाथ धोते रहें और अन्य बचाव के उपाय करें। भारद्वाज ने कहा कि मास्क पहनने की अनिवार्यता को वापस लाने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, जल्द ही, सरकार जागरूकता कार्यक्रम शुरू करेगी और प्रिंट, टीवी और एफएम विज्ञापन के माध्यम से भी जागरूकता पैदा करेगी

यह भी पढ़ें – H3N2 के लिए दिल्‍ली के LNJP अस्‍पताल में बना स्‍पेशल वार्ड, 15 डॉक्टरों की टीम तैनात

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो