script

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2022 02:36:38 pm

राजधानी दिल्ली में स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। दरअसल इस वर्ष दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों में कटौती की गई है। शिक्षा विभाग ने इस वर्ष स्कूलों में 15 दिन का ही समर वेकेशन घोषित किया है।

Delhi Govt Schools 15 Days Summer Vacation Know What Decision In Private Schools

Delhi Govt Schools 15 Days Summer Vacation Know What Decision In Private Schools

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी एक बार फिर बढ़ गई है। इसके साथ स्कूलों में समर वेकेशन को लेकर घोषणा कर दी गई है। खास बात यह है कि इस बार दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां कम कर दी गई हैं। यानी इस बार बच्चों को ज्यादा दिन घर पर बिताने के लिए नहीं मिलेंगे। इस साल दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छुट्टियां लगभग दो महीने की जगह बस 15 दिनों की होंगी। सरकार ने डेढ़ महीने की छुट्टियां इस बार कम कर दी हैं। हालांकि छुट्टियां कम करने के पीछे भी सरकार की ओर से खास वजह बताई गई है। वहीं प्राइवेट स्कूलों में समर वेकेशन को लेकर फैसला लिया गया है।
इस वजह से कम की गई समर वेकेशन
राजधानी दिल्ली में इस बार समर वेकेशन की मियाद कम करने के पीछे सरकार का बड़ी वजह बताई है। सरकार ने बताया है कि, ‘मिशन बुनियाद’ के चलते इस बार दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मी छुट्टियां महज 15 दिन ही रखी जाएंगी।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में कल से बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने लू को लेकर जारी किया येलो अलर्ट

किस क्लास में कब तक छुट्टी?
दरअसल, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां आम तौर पर 10 मई को हो जाती हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। कक्षा 3 से लेकर कक्षा 12 तक के लिए अब गर्मी की छुट्टियां सिर्फ 15 दिनों की होंगी। हालांकि नर्सरी से लेकर दूसरी क्लास तक के छात्रों को ही पूरी गर्मी छुट्टी मिल पाएगी।

तीसरी से लेकर नौंवी तक के छात्रों को आगे की क्लास के लिए तैयार किया जाएगा। वहीं कक्षा 10वीं से लेकर 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर पहले भी तैयारी के लिए क्लासेज गर्मी की छुट्टियों में होती रही हैं।
एक्स्ट्रा क्लासेस
पिछले दो वर्षों से कोरोना महामारी के चलते लगाई गई पाबंदियों के कारण बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में सरकार मानती है कि छात्रों में लर्निंग गैप हो गया है, यानि वो जिस क्लास में हैं उससे उनकी क्षमता कम है। इसी अंतर को कम करने के लिए करीब 45 दिनों की अतिरिक्त क्लास सरकारी स्कूलों में लगाई जा रही है।

क्या करेंगे प्राइवेट स्कूल?
केजरीवाल सरकार के मुताबिक, समर वेकेशन का समय प्राइवेट स्‍कूल खुद तय कर सकेंगे। स्‍कूल केवल 15 जून से लेकर 30 जून तक बंद रहेंगे। दरअसल दिल्ली में इस साल गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है. ऐसे में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों की चिंता उनके स्वास्थ्य को लेकर भी है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में ‘ताजा बीयर’ को और सस्ता करने की तैयारी, पेश किया गया प्रस्ताव

ट्रेंडिंग वीडियो