scriptDelhi High Court refuses abortion of 28 weeks pregnant woman | हाईकोर्ट ने 28 सप्ताह की अविवाहित गर्भवती महिला के गर्भपात से किया इनकार, जानिए पूरा मामला | Patrika News

हाईकोर्ट ने 28 सप्ताह की अविवाहित गर्भवती महिला के गर्भपात से किया इनकार, जानिए पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2024 03:17:53 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Delhi High Court : दिल्ली हाईकोर्ट ने एक अविवाहित महिला की 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि रिपोर्ट में भ्रूण में कोई असामान्यता नहीं दिख रही है। इसलिए भ्रूणहत्या की अनुमति नहीं दी जा सकती।

court555555.jpg

Delhi High Court: दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए एक अविवाहित महिला की 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति देने से मना कर दिया है। हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्ण रूप से विकसित भ्रूण के गर्भपात की इजाजत नहीं देगा। दरअसल, 20 वर्षीय अविवाहित महिला ने कोर्ट में अर्जी लगाकर 28 सप्ताह के भ्रूण की गर्भपात के लिए अनुमति मांगी थी। न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद उस याचिका पर विचार कर रहे थे, जिसे अब खारिज कर दिया गया है।


कोर्ट ने खारिज की महिला की याचिका

न्यायाधीश सुब्रमण्यम प्रसाद ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि वह 28 सप्ताह के पूरी तरह से व‍िकसित भ्रूण के गर्भपात की अनुमति नहीं दे सकता। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में मुझे भ्रूण में कोई असामान्यता नहीं दिख रही है। इसलिए भ्रूणहत्या की अनुमति नहीं दी जा सकती।

डॉक्टरों ने गर्भपात से कर दिया था इनकार

महिला ने अपनी गर्भावस्था को चिकित्सकीय रूप से समाप्त करने की अनुमति मांगने के बाद कोर्ट ने एक फरवरी को अपना फैसला सुरक्षित रखा था। डॉक्टरों ने गर्भपात करने से इनकार कर दिया था, क्योंकि यह 24 सप्ताह की कानूनी रूप से स्वीकार्य सीमा से अधिक हो गया था।

अविवाहित महिला ने सहमति ने बनाए थे संबंध

महिला ने अपनी याचिका में दलिल दी थी कि सहमति से बनाए गए संबंध से उसे हाल ही में अपनी गर्भावस्था का पता चला। महिला के वकील अमित मिश्रा ने कहा कि उसे गर्भावस्था के बारे में 25 जनवरी को तब पता चला, जब वह पहले से ही 27 सप्ताह की गर्भवती थी। वकील ने कहा कि उसकी अविवाहित स्थिति और उसके परिवार के भीतर उसकी स्थिति की गोपनीयता पर विचार किया जाना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो