scriptदिल्ली हाईकोर्ट से तेजस्वी यादव को राहत नहीं, CBI ने किया गिरफ्तार न करने का वादा, अब 25 मार्च को पेश होंगे डिप्टी सीएम | Delhi High Court Tejashwi Yadav No relief CBI promises not to arrest Now Deputy CM will appear on 25 March Land for job scam case | Patrika News

दिल्ली हाईकोर्ट से तेजस्वी यादव को राहत नहीं, CBI ने किया गिरफ्तार न करने का वादा, अब 25 मार्च को पेश होंगे डिप्टी सीएम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2023 02:07:46 pm

Land for job scam case : दिल्ली हाईकोर्ट से तेजस्वी यादव को कोई राहत नहीं मिली। अब 25 मार्च को CBI के सामने पेश होंगे डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव। पर सीबीआई ने एक वादा किया है। जानें

delhi_high_court_tejashwi_yadav.jpg

दिल्ली हाईकोर्ट से तेजस्वी यादव को राहत नहीं, CBI का गिरफ्तार न करने वादा, अब 25 मार्च को पेश होंगे डिप्टी सीएम

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में सीबीआई के जारी समन को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है। लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में सीबीआई ने तेजस्वी यादव को तीन समन 4, 11 और 14 मार्च को जारी किए थे, लेकिन वह व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए एक बार भी पेश नहीं हुए। बुधवार को उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट से सीबीआई के समन को रद्द करने की गुहार लगाई। याचिका पर सुनवाई करते हुए गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा की अगुआई वाली पीठ से बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को बड़ा झटका लगा है। हाईकोर्ट ने सीबीआई के समन को खारिज करने की मांग ठुकराते हुए उन्हें 25 मार्च को जांच एजेंसी सीबीआई के सामने पेश होने का निर्देश दिया। पर सुनवाई के दौरान सीबीआई ने हाईकोर्ट में आश्वासन दिया है कि, इस मामले में इस महीने तेजस्वी यादव की गिरफ्तारी नहीं होगी।
तेजस्वी यादव के आरोप पर सीबीआई का जवाब

जस्टिस दिनेश कुमार शर्मा के सामने सीबीआई समन का विरोध करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि ‘मैं बिहार का उपमुख्यमंत्री हूं। राज्य में बजट सेशन है। मुझे उसमें हिस्सा लेना है। मेरी पत्नी की तबीयत ठीक नहीं है। फिर भी मुझे यहां एक दिन के लिए आने के लिए कहा जा रहा है। सीबीआई ने कहा कि, तेजस्वी यादव को पहले भी समन किया गया है। मामले में हमारी चार्जशीट लगभग पूरी है। हम इसी महीने रिपोर्ट पेश करने की तैयारी में है।
तेजस्वी यादव ने कहा, पेश होंगे

इस पर तेजस्वी यादव ने भरोसा दिलाया कि, वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश होने के लिए तैयार है। हालांकि, सीबीआई ने कोर्ट को भरोसा दिलाया कि, वह तेजस्वी यादव को गिरफ्तार नहीं करेंगे। इस शर्त पर तेजस्वी यादव ने शनिवार को व्यक्तिगत रूप से सीबीआई के सामने पेश होने का भरोसा दिलाया।
अगर अचानक ऊपर से फोन आ गया तो…

सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में तेजस्वी यादव के वकील ने कहा कि ‘मैं यहां पेश हुआ और आईओ ने अगर अचानक से कह दिया कि हमें तो ऊपर से फोन आ गया, इसीलिए हमें तो गिरफ्तार करना पड़ेगा। तब… ऊपर के फोन को हेंडल करना बहुत मुश्किल है। पता नहीं ऊपर से कौन फोन करता है?’
लालू, राबड़ी और मीसा को बेल

सीबीआई की विशेष अदालत ने बुधवार को नौकरी के बदले जमीन मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और उनकी बेटी मीसा भारती को जमानत दे दी थी। सीबीआई ने इस मामले में कुल 16 लोगों को तलब किया था।
तेजस्वी के खिलाफ क्या है मामला जानें ?

लालू प्रसाद यादव 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री थे। आरोप है कि बिहार में कई लोगों से रेलवे में नौकरी के बदले लालू परिवार ने जमीन लिखवाई। हाल ही में ईडी ने तेजस्वी के दिल्ली वाले बंगले पर भी रेड की थी। चर्चा है तेजस्वी की कंपनी ने इस बंगले को काफी कम कीमत में खरीदा। ये बंगला एबी एक्सपोर्ट लिमिटेड ने खरीदा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो