scriptDelhi Metro Phase-4: छतरपुर मंदिर जाने वालों की राह अब हो जाएगी और भी आसान, तुगलकाबाद से एयरोसिटी के बीच बन रही सिल्वर लाइन | Delhi Metro Phase-4: Upcoming Silver Line, connecting Tughlakabad to Aerocity, Chhatarpur Temple to get nearest Metro Station | Patrika News

Delhi Metro Phase-4: छतरपुर मंदिर जाने वालों की राह अब हो जाएगी और भी आसान, तुगलकाबाद से एयरोसिटी के बीच बन रही सिल्वर लाइन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2022 11:33:02 am

Submitted by:

Archana Keshri

मेट्रो की सिल्वर लाइन आ जाने से श्रद्धालु छतरपुर मंदिर तक आसानी से पहुंच सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन येलो लाइन पर बने छतरपुर मेट्रो स्टेनशन पर अंडरग्राउंड इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन बनाएगा। इस स्टेशन के बनने से येलो लाइन और सिल्वर लाइन के बीच इंटर-कनेक्टिविटी की सुविधा भी मिलेगी।

Upcoming Silver Line, connecting Tughlakabad to Aerocity, Chhatarpur Temple to get nearest Metro Station

Upcoming Silver Line, connecting Tughlakabad to Aerocity, Chhatarpur Temple to get nearest Metro Station

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने नई मेट्रो सिल्वर लाइन को लेकर जानकारी दी है। DMRC सिल्वर लाइन के लिए येलो लाइन पर बने छतरपुर मेट्रो स्टेशन पर जल्दी ही अंडरग्राउंड इंटरचेंज स्टेशन बनाएगी। यानी की दिल्ली मेट्रो से दफ्तर और कॉलेज के साथ-साथ दिल्ली के मंदिरों का भी दर्शन किया जा सकेगा। बता दें, दिल्ली मेट्रो फेज-4 तुगलकाबाद को एरोसिटी से कनेक्ट करेगी। कहा जा रहा है कि सिल्वर लाइन के तुगलकाबाद-एयरोसिटी कॉरिडोर पर जमीन से 18 मीटर नीचे भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा।
वहीं, DMRC के अधिकारियों के अनुसार छतरपुर मेट्रो स्टेशन पर येलो लाइन और सिल्वर लाइन के बीच इंटर-कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए फेज-4 में इंटरचेंज स्टेशन बन जाएगा। यानी की मेट्रो गेट से निकलने के बाद सिर्फ 100 से 150 मीटर की दूरी पर छत्तरपुर मंदिर परिसर होगा। इससे श्रद्धालुओं के लिए मंदिर तक पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा। फिलहाल दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन स्थित छत्तरपुर से करीब 700 मीटर है।
गौरतलब है कि रोजाना इस मंदिर में सैकड़ों श्रद्धालु इस मंदिर में पहुंचते हैं। वहीं, नवरात्र समेत कुछ अन्य महत्वपूर्ण त्योहारों के अवसर पर यहां का अलग ही माहौल रहता है। इन दिनों में लाखों की संख्या में लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में अब मंदिर के ठीक बगल में मेट्रो स्टेशन बन जाने से यहां आने-जाने वाले लोगों को आसानी होगी। दूसरी तरफ सिल्वर लाइन मेट्रो सेवाएं शुरू होने से महिपालपुर, वसंत कुंज, छतरपुर, इग्नू, मैदानगढ़ी, नेबसराय, साकेत, खानपुर, संगम विहार और तुगलकाबाद की घनी आबादी को सहूलियत होगी।

यह भी पढ़ें

भारी बारिश के बाद चक्की नदी का बढ़ा जलस्तर, बह गई पठानकोट एयरपोर्ट की तरफ जाने वाली सड़क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो