scriptDelhi Pollution Relief after rain Grap-3 removed exemption will be giv | दिल्ली - एनसीआर में बारिश की बाद प्रदूषण से राहत, ग्रैप-3 हटा, इन चीजों पर मिलेगी छूट | Patrika News

दिल्ली - एनसीआर में बारिश की बाद प्रदूषण से राहत, ग्रैप-3 हटा, इन चीजों पर मिलेगी छूट

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2023 10:56:46 am

Submitted by:

Shivam Shukla

Delhi pollution: वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की उप समिति ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) तीन के तहत लगी पाबंदियों को हटा दिया है।

Delhi pollution

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हल्की बारिश के बाद लोगों को प्रदूषण से मामूली राहत मिली है। जिसके बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की उप समिति ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) तीन के तहत लगी पाबंदियों को हटा दिया है। इसके साथ दिल्ली और एनसीआर में कंट्रक्शन कार्य पर लगी रोक हटा दी गई है। ग्रेप तीन से प्रतिबंध हटने के बाद अब दिल्ली के में बीएस-3 पेट्रोल एवं बीएस-4 डीजल चालित चार पहिया वाहन को चलने की इजाजत दे दी गई है।

कई जगहों पर 300 के पार AQI

बुधवार की सुबह साढ़े पांच बजे दिल्ली में ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स 260 के पार रहा, जो कि हवा की खराब गुणवत्ता को दर्शाता है। वहीं आनंद विहार में 318,बवाना में 311,द्वारका में 264,पूसा में 244,लोधी रोड में 199,एयरपोर्ट T3 में 229,RK पुरम 248,नोएडा में 241,ग्रेटर नोएडा में 251,गाजियाबाद में 220,गुरुग्राम में 182,फरीदाबाद में 251 AQI रहा।

इन चीजों पर रहेंगी पाबंदियां

बता दें कि दिल्ली में ग्रेप दो अभी लागू है। इसके तहत प्राइवेट व्हीकल पर पार्किंग फीस बढ़ी रहेगी, सीएनजी, इलेक्ट्रिक बसें और डीएमआरसी ज्यादा फ्रिक्वेंसी पर चलती रहेंगी। निर्माण कार्य के दौरान धूल कम करने के उपायों का पालन करना होगा। पटाखें जलाने और आतिशबाजी रोक जारी रहेगी। सर्वाजनिक स्थानों पर आग जलाने पर प्रतिबंध बर्करार रहेगा। मालूम हो कि इससे पहले हवा के स्तर में हुए सुधार के बाद कमेटी ने 18 नवंबर को ग्रेप 4 से प्रतिबंध हटाया था।

ट्रेंडिंग वीडियो