scriptDelhi Reported 118 Dengue Cases Till June Amidst Coronavirus pandemic | कोरोना से जंग के बीच दिल्ली में मंडराया डेंगू का खतरा, अबतक सामने आए 118 मामलों ने बढ़ाई चिंता | Patrika News

कोरोना से जंग के बीच दिल्ली में मंडराया डेंगू का खतरा, अबतक सामने आए 118 मामलों ने बढ़ाई चिंता

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों की मुश्किलें कम नहीं हो रही है। एक तरफ कोरोना वायरस महामारी का डर तो अब दूसरी तरफ एक बार फिर डेंगू का खतरा मंडराने लगा है। दिल्ली में अब तक सामने आए 118 डेंगू के मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल बीते वर्ष के मुकाबले ये आंकड़ा ज्यादा है।

नई दिल्ली

Published: June 07, 2022 10:38:31 am

राजधानी दिल्ली एक तरफ तो कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है। वहीं दूसरी तरफ अक एक और खतरा दिल्लीवासियों के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है। ये खतरा है डेंगू का। दिल्ली में लगातार डेंगू के मामलों में इजाफा हो रहा है। ताजा अपडेट के मुताबिक दिल्ली में अब तक 118 डेंगू के नए मामले दर्ज किए जा चुके हैं। खास बात यह है कि ये आंकड़ा 4 जून तक का है। चिंता बढ़ाने वाली बात ये है कि पिछले वर्ष के मुकाबले ये आंकड़ा ज्यादा और डराने वाला है। क्योंकि पहले ही कोरोना से जंग में दिल्ली बीते कुछ दिनों से काफी मुश्किलों का सामना कर चुकी है। ऐसे में अगर मच्छरों वाली ये बीमारी पैर पासरती है तो हालात बिगड़ सकते हैं।
Delhi Reported 118 Dengue Cases Till June Amidst Coronavirus pandemic
Delhi Reported 118 Dengue Cases Till June Amidst Coronavirus pandemic
अब तक किसी की मौत नहीं
डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच राहत की बात यह है कि, इस कारण किसी की मृत्यु की खबर नहीं है। यानि अबतक डेंगू ने किसी मरीज की जान नहीं ली है। म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन दिल्ली (MCD) के मुताबिक मई अंत तक दिल्ली में 111 डेंगू के केस थे।

लेकिन जून के महज चार दिन में सात नए मामले सामने आ चुके हैं। अभी बारिश का दौर शुरू नहीं हुआ है इसके बाद इनके बढ़ने की आशंका और ज्यादा हो जाती है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को हाईकोर्ट से झटका, ED की पूछताछ में वकील रखने की नहीं मिली इजाजत

बीते वर्षों के मुकाबले ज्यादा मामले आए सामने
राजधानी दिल्ली में इस वर्ष डेंगू के मामलों की बात करें तो एमसीडी की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी में 23, फरवरी में 16, मार्च में 22, अप्रैल में 20 और मई में 30 डेंगू के मामलों ने दिल्ली में दस्तक दी है।

इन आंकड़ों पर गौर करें तो अप्रैल के बाद मई में डेंगू के मामलों में इजाफा हुआ है। इसी तरह चार जून तक दिल्ली में सात डेंगू के केस आ चुके हैं।
वर्ष 2021 में डेंगू का हाल
इससे पहले वर्ष 2021 की बात करें तो इस दौरान जनवरी से 4 जून तक दिल्ली में डेंगू के 30 मामले सामने आए थे। यानी इस वर्ष के मुकाबले ये आंकड़ा आधे से भी कम था।

जबकि, वर्ष 2020 में 19, 2019 में 13, 2018 में 23 और 2017 में 45 मामले सामने आए थे। ऐसे में राजधानी में डेंगू के मामलों का इस वर्ष का आंकड़ा सबसे ज्यादा डराने वाला है। प्रशासन ने इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और आम लोगों को सतर्क रहने को कहा है।
मौसम ने बढ़ाई मुश्किल
दरअसल आमतौर पर डेंगू के मामले जुलाई से नवंबर के बीच ज्यादा देखने को मिलते हैं। जानकारों की मानें तो इस साल जल्दी ही डेंगू के केसेस सामने आ रहे हैं क्योंकि मौसम मच्छरों की ब्रीडिंग के अनुरूप बना हुआ है। डेंगू के अलावा इस साल दिल्ली में मलेरिया के 19 और चिकनगुनिया के 8 मामले सामने आ चुके हैं।

पिछले साल 9613 डेंगू के केस दर्ज किए गए थे जो 2015 के बाद सबसे ज्यादा थे। इसके साथ ही इस कारण 23 मौत हुई थी, जो 2016 के बाद सबसे ज्यादा थी। बता दें कि 2015 में डेंगू महामारी बन गया था और उस साल सिर्फ अक्टूबर में 10,600 मामले सामने आए थे।

यह भी पढ़ें

दिल्ली में हिट एंड रन का डराने वाला Video, जरा सी बहस के बाद SUV सवार ने बाइक चालक को मारी जानलेवा टक्कर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.