scriptDelhi Sees Cleanest Air Quality Index In July Since 2015 Due To Surplus Rains | दिल्ली में सुधरी एयर क्वालिटी , 6 साल बाद जुलाई में लोगों ने ली खुलकर सांस | Patrika News

दिल्ली में सुधरी एयर क्वालिटी , 6 साल बाद जुलाई में लोगों ने ली खुलकर सांस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में लगातार वायु प्रदूषण लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर देता है। लेकिन इस बार जुलाई का महीना वायु गुणवत्ता के लिहाज से अच्छा बताया जा रहा है। यानि जुलाई के महीने में ना सिर्फ दिल्ली बल्कि आस-पास के इलाकों के लोगों ने भी खुलकर सांस ली है।

नई दिल्ली

Published: August 01, 2022 09:56:25 am

राजधानी दिल्ली में आए दिन लोगों को खराब हवा की शिकायत रहती है। खास तौर पर सर्दियों के दिन जैसे-जैसे करीब आते हैं दिल्ली और आस-पास के इलाकों में वायु की गुणवत्ता खराब होती चली जाती है। लेकिन इस बीच दिल्ली में हवा की गुणवत्ता को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने जुलाई के महीने में खुलकर सांस ली है। इसकी वजह है कि जुलाई के महीने में दिल्ली-एनसीआर में हवा की क्वालिटी का बेहतर होना। जुलाई के महीने के 31 दिनों में से 24 दिन एयर क्वालिटी बेहतर रही है। यानी ये महीना साफ हवा के लिहाज से काफी अच्छा साबित हुआ।
Delhi Sees Cleanest Air Quality Index In July Since 2015 Due To Surplus Rains
Delhi Sees Cleanest Air Quality Index In July Since 2015 Due To Surplus Rains
6 साल बाद जुलाई में AQI अच्छा
दिल्ली हवा की स्थिति में सुधार एक अच्छा संकेत हैं। खास बात यह है कि ये सुधार 6 साल बाद देखने को मिला है। इससे पहले वर्ष 2015 में जुलाई के महीने में AQI अच्छा रहा था। यानी 2015 में भी लोगों ने जुलाई के महीने में खुलकर सांस ली और अब 6 साल बाद उन्हें ये मौका मिला।

इस साल 87 रहा औसत AQI
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में अच्छी होने के कारण इस महीने 24 दिन वायु गुणवत्ता (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें

Delhi: हफ्ते भर बारिश होने की उम्मीद, कम रहेगा पॉल्यूशन लेवल, जानिए कैसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने 2015 से एक्यूआई आंकड़ा जुटाना शुरू किया था। इस साल जुलाई में औसत एक्यूआई 87 रहा। राष्ट्रीय राजधानी में इस जुलाई में एक भी दिन खराब, बहुत खराब या गंभीर वायु गुणवत्ता दर्ज नहीं की गई।

इस वजह से दिल्ली में सुधरा AQI
दिल्ली में AQI के सुधरने के पीछे खास वजह अच्छी बारिश है। दरअसल दिल्ली के मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने इस महीने 19 दिन वर्षा दर्ज की, जो कम से कम एक दशक में सबसे ज्यादा है।

राजधानी में अच्छी बारिश की वजह से इस महीने अधिकतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई। औसतन अधिकतम तापमान 35.36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2017 के बाद से सबसे कम है।

2020 में भी ठीक थी हवा
2015 के बाद 2020 के जुलाई के महीने में भी हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला था। इस दौरान औसत आईक्यू 84 दर्ज किया गया था। हालांकि इसके पीछे जो बड़ी वजह थी वो थी, कोरोना काल के चलते लगाया गया लॉकडाउन।

लॉकडाउन के चलते ना तो ज्यादा वाहन बाहर निकले और ना ही दफ्तरों आदि से निकलने वाले धुएं की परेशानी। ऐसे में एयर कवालिटी कुछ सुधरी थी। दिल्ली में जुलाई 2020 में 25 ‘संतोषजनक’, चार ‘मध्यम’ और दो ‘खराब’ वायु गुणवत्ता वाले दिन दर्ज किए गए थे।

कब अच्छा और कब खराब होता है AQI
Air Quality Index कब अच्छा है या कब खराब इसको मापने के लिए एक खास सीमा तय की गई है। इसके तहत शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।

आमतौर दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों के दिनों में फॉग के साथ AQI 400 का आंकड़ा पार कर लेता है और ऐसा कई दिनों तक चलता है।

यह भी पढ़ें

Weather UPdate: देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.