scriptDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्ट | Delhi Threat of major terrorist attack on 26 January IB issued Alert | Patrika News

Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2022 04:13:25 pm

इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी ने 26 जनवरी गणत्रंत दिवस के मौके पर आतंकी हमले की आशंका जताई है। यही नहीं आतंकी हमले की आशंका के बीच आईबी ने अलर्ट जारी करते हुए दिल्ली पुलिस को सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कहा है। पाकिस्तान खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर खालिस्तान लिबरेशन फोर्स भारत के बड़े नेताओं, VVIP को टारगेट करने की योजना बना रहा है

Delhi Threat of major terrorist attack on 26 January IB issued Alert

Delhi Threat of major terrorist attack on 26 January IB issued Alert

इंटेलिजेंस ब्यूरो ने बड़ा अलर्ट जारी करते हुए 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर बड़े आतंकी हमले की आशंका जाहिर की है। इसको लेकर आईबी ने दिल्ली पुलिस को अलर्ट रहने को कहा है। हालांकि खुफिया एजेंसी की सूचना के साथ ही किसी भी आतंकी साजिश से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। राजधानी में 20 जनवरी से 15 फरवरी तक मानव रहित हवाई वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बताया कि इस अवधि में पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर, मानव रहित विमान प्रणाली, दूर से चलने वाले विमान, छोटे आकार के विमान, क्वाडकॉप्टर, पैरा-जंपिंग आदि का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।
आईबी से मिले इनपुट के मुताबिक, पाकिस्तान खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर खालिस्तान लिबरेशन फोर्स भारत के बड़े नेताओं, VVIP को टारगेट करने की योजना बना रहा है। इतना ही नहीं, खालिस्तान लिबरेशन फोर्स ने इस्लामिक आतंकियों के साथ नया गठजोड़ भी बनाया है और ये सब कुछ ISI ने किया है। अलर्ट के मुताबिक आतंकी भीड़-भाड़ वाले स्थानों में तोड़फोड़ कर सकते हैं, हमला कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Delhi में कोरोना से बड़ी राहत, सिर्फ चार दिन में आधे से भी कम हुए केस

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना के मुताबिक मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) के उपयोग से आतंकी आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण स्थानों की सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे में इन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।
15 फरवरी तक पाबंदियां लागू

गणतंत्र दिवस को ध्यान में रखते हुए ये आदेश अगले 27 दिन यानी 15 फरवरी तक के लिए जारी किए गए हैं। इस आदेश का पालन कराने के लिए दिल्ली पुलिस के तमाम डीसीपी, एसीपी और तमाम नगर निगम को कहा गया है कि ये सुनिश्चित करें कि किसी भी तरह की हवाई गतिविधि उनके इलाकों में ना हों।
बता दें कि 26 जनवरी को 5 सेंट्रल एशियाई देशों कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान के प्रमुख नेताओं के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने की संभावना है। वहीं गृह मंत्रालय की ओर से गए आईबी अलर्ट में कुल 32 पॉइंट पर एसओपीएस, जवाबी उपायों और भारत में एक्टिव आतंकवादी संगठनों के बारे में बताया गया है।
यह भी पढ़ें – दिल्ली को दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम, गाजीपुर मंडी में लावारिस बैग से मिला IED बम

दरअसल दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में आईईडी मिलने से गणतंत्र दिवस की परेड की सुरक्षा को लेकर एजेंसियों की नींद उड़ी हुई है। वहीं दिल्ली पुलिस पर भी बड़ी जिम्मेदारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो