scriptOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियर | Delivery boy worked at Zomato Swiggy becomes IT engineer in Bengaluru | Patrika News

Ola, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियर

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2022 06:10:24 pm

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में रहने वाले शेख अब्दुल सथर ने अपनी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की कठिन यात्रा के बारे में लिखा। उन्होंने बताया कैसे Ola, Uber, Zomato, Swiggy में काम करते हुए पढ़ाई की और परिवार की आर्थिक सहायता भी की। इसके साथ ही एक दोस्त की सलाह मानकर आज आईटी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गया।

Delivery boy, who worked at Ola, Zomato Swiggy, becomes IT engineer in Bengaluru

Delivery boy, who worked at Ola, Zomato Swiggy, becomes IT engineer in Bengaluru

मेहनत, लगन और दृढ़ निश्चय हो तो इंसान को कभी पराजित नहीं हो सकता है। इसी बात को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में रहने वाले शेख अब्दुल सथर सही ठहराया है। शेख अब्दुल ने परिवार की आर्थिक सहायता के साथ पढ़ाई के लिए Ola, Uber, Zomato, Swiggy में काम किया। उन्होंने कॉलेज में पढ़ाई करते हुए लोगों के घर खाना पहुंचाया। Ola, Uber में काम कर लोगों को घर पहुंचाया और दोस्त ने एक कोर्स बताया, जिसके करने के बाद शेख अब्दुल सथर को आईटी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी मिल गई।
आईटी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी पाने वाले शेख अब्दुल सथर ने लिंक्डइन पोस्ट के जरिए नौकरी पाने की कठिन यात्रा के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि मेरे पिता के पास ज्यादा पैसा नहीं था , जिसके कारण मैं जल्द से जल्द आर्थिक मदद करना चाहता था। इस कारण से मैने इस काम को चुना। वहीं इस काम से मुझे पढ़ाई पूरी करने में भी मदद मिली।

दोस्त की सलाह मानने के बाद अपने दम पर बनाया वेब एप्लिकेशन

शेख अब्दुल सथर ने बताया कि मैं शुरू में बहुत शर्मीला था, लेकिन डिलीवरी बॉय होते हुए मैंने बहुत कुछ सीखा। इस जॉब ने मेरे अंदर कॉन्फिडेंस बढ़ाया। इसके साथ ही उन्होंने आगे बताया कि एक दिन मेरे दोस्त ने अचानक से मुझे कोडिंग सीखने की सलाह दी, जिसके लिए उसने एक कोर्स भी बताया। मैंने उसकी सलाह मानते हुए सुबह वह कोर्स किया और शाम को 6 बजे से रात 12 बजे तक डिलीवरी का काम किया। इसके कुछ दिन बाद ही मैंने अपने दम पर एक वेब एप्लिकेशन के साथ अन्य प्रोजेक्ट भी बनाया।

वेब एप्लिकेशन व कोडिंग सीख बना सॉफ्टवेयर इंजीनियर

शेख अब्दुल सथर ने बताया कि मैने कई वेब एप्लिकेशन बनाया व अन्य प्रोजेक्ट में काम किया जिससे मैं उसे सही तरीके से बनाने में सक्षम हो गया। इसके साथ ही NxtWave में कोडिंग स्किल्स को भी बढ़ाया, जिसके बाद मैने कंपनियों में जॉब से लिए आवेदन दिया, जिससे मुझे आईटी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब मिल गई।

कुछ महीनों के वेतन से उतार दूंगा माता-पिता का कर्ज

शेख अब्दुल का कहना है कि मुझे इस बात का अब गर्व है कि मैं अब इस स्थिति में आ गया हूं कि कुछ महीनों के वेतन से अपने माता-पिता का कर्ज उतार दूंगा। उन्होंने जिसने भी पैसा लिया है जल्द ही लौटा पाउंगा।

यह भी पढ़ें

सबसे तीखी कैरोलिना रीपर मिर्च खाकर ग्रेगरी फोस्टर ने बनाया नया गिनीज वर्ड रिकॉर्ड

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो