scriptदूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी वाली कॉल से संबंधित पब्लिक एडवाइजरी जारी की, लिया जाएगा ये एक्शन | Department of Telecommunications issued advisory regarding threatening calls | Patrika News
राष्ट्रीय

दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी वाली कॉल से संबंधित पब्लिक एडवाइजरी जारी की, लिया जाएगा ये एक्शन

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने कहा कि साइबर अपराधी ऐसी कॉल के माध्यम से साइबर अपराध, वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं।

नई दिल्लीMar 29, 2024 / 03:33 pm

Akash Sharma

Department of Telecommunications issues public advisory regarding fraudulent calls,

दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी वाली कॉल से संबंधित पब्लिक एडवाइजरी जारी की,

दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) ने शुक्रवार को लोगों को मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वाली कॉल के बारे में एक एडवाइजरी जारी की। कई लोगों को दूरसंचार विभाग के नाम से आ रही कॉल पर धमकियां मिल रहीं हैं। ऐसी धमकी देने वाले सभी मोबाइल नंबर काट दिए जाएंगे। साथ ही जिनके मोबाइल नंबरों का किसी गैरकानूनी गतिविधियों में दुरुपयोग किया जा रहा है। उनके नंबर भी बंद कर दिए जाएंगे। टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों आने वाली कॉल के संबंध में ये एडवाइजरी जारी की है। इस तरह की कॉल पर कॉलर अपने आप को सरकारी अधिकारी बताकर लोगों से ठगी करते हैं। ये कॉल व्हाट्सएप (Whatsapp) या डायरेक्ट कॉल हो सकते हैं।

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने लोगों को दी ये सलाह

दूरसंचार विभाग ने कहा कि साइबर अपराधी ऐसी कॉल के माध्यम से साइबर अपराध, वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं। टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने कहा कि दूरसंचार विभाग कभी भी नागरिकों को कनेक्शन काटने की धमकी देने वाली कॉल नहीं करता है। नागरिकों से आग्रह किया जाता है कि वे सावधानी बरतें और ऐसी कॉल आने पर अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी को न दें। किसी भी संदिग्ध कॉल की रिपोर्ट राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल करें।

Home / National News / दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी वाली कॉल से संबंधित पब्लिक एडवाइजरी जारी की, लिया जाएगा ये एक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो