scriptDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश | DGCA issues guidelines to prevent bird hits at airports | Patrika News

DGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश

locationनई दिल्लीPublished: Aug 13, 2022 06:52:07 pm

DGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें एयरपोर्ट संचालकों से अनुरोध किया गया है कि वह वन्यजीव जोखिम प्रबंधन कार्यक्रम की समीक्षा करें, ताकि पक्षियों की गतिविधि के बारे में पता लगाया जा सके।

dgca-issues-guidelines-to-prevent-bird-hits-at-airports.jpg

DGCA issues guidelines to prevent bird hits at airports

देशभर के एयरपोर्ट पर पक्षियों के साथ विमानों की टक्कर की घटनाओं की जांच करने के लिए विमानन नियामक DGCA ने आज दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें एयरपोर्ट संचालकों से पक्षियों के रेंडम पैटर्ने के बारे में पता लगाने को कहा गया है और इन पैटर्ने पर नजर रखने के लिए भी कहा गया है, जिससे किसी भी गतिविधि के बारे में पायलटों को पहले से सूचित किया जा सके। इसके साथ ही DGCA ने एयरपोर्ट संचालकों से अपने वन्यजीव जोखिम प्रबंधन कार्यक्रम की समीक्षा करने को कहा है, जिससे वन्यजीवों के गतिविधियों के बारे में पहले से पता हो सके। इसी समीक्षा के अनुसार एयरपोर्ट के जोखिम का पता लगाया जाएगा, जिसके बाद विमान को होने वाले जोखिम के अनुसार एयरपोर्ट को रैंक करने को कहा है।
दरअसल पिछले कुछ हफ्तों के दौरान विमान के पक्षियों के टकराने की कई घटनाएं हुई हैं। 4 अगस्त को चंडीगढ़ के लिए गो फर्स्ट की फ्लाइट से पक्षी टकराने के बाद विमान अहमदाबाद लोट गया था। इससे पहले 19 जून को पटना एयरपोर्ट से उड़ान भरने के तुरंत बाद 185 यात्रियों को दिल्ली लेकर जाने वाले विमान के एक इंजन में आग लग गई थी, जिसके बाद उसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार विमान से पक्षी टकरा गया था, जिसके कारण विमान का इंजन खराब हो गया था।

हर महीने की 7 तारिख को एयरपोर्ट्स DGCA को देंगे मासिक रिपोर्ट

DGCA ने इस दिशा-निर्देश के जरिए एयरपोर्ट संचालकों से कहा है कि वह वन्यजीव जोखिम प्रबंधन समीक्षा की मासिक रिपोर्ट हर 7 तारिख को उपलब्ध कराएं, जिसमें एयरपोर्ट के पास से वन्यजीवों की आवाजाही के आंकड़ों के बारे में भी बताया जाए।

संभावित वन्यजीव खतरों के लिए क्या हैं एयरपोर्ट्स के नियम
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लाइसेंस प्राप्त के लिए DGCA का सलाहकार परिपत्र कहता है कि एयरपोर्ट्स के आसपास पक्षियों और जानवरों की गतिविधि विमान के सुरक्षित संचालन के लिए संभावित खतरों में से एक है। कई बार विमान से पक्षियों का टकराने से विमान के लिए खतरा पैदा हो जाता है, जो कई बार दुर्घटनाओं का कारण भी बन जाता है।
 

ट्रेंडिंग वीडियो