scriptDid new b.1.1.529 corona variant derived from an aids patient | AIDS मरीज से निकला है कोरोना का नया B.1.1.529 वेरिएंट? महामारी की लहर का बन सकता है कारण | Patrika News

AIDS मरीज से निकला है कोरोना का नया B.1.1.529 वेरिएंट? महामारी की लहर का बन सकता है कारण

कोविड का नया वेरिएंट बी.1.1.529 सामने आने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञ परेशान हैं। वहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट AIDS मरीज से विकसित हुआ है, जो अपना इलाज अच्छी तरह से नहीं करवा रहे हैं।

नई दिल्ली

Published: November 26, 2021 06:17:28 pm

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से कई दिनों तक राहत के बाद एक बार फिर से दुनियाभर की चिंता बढ़ गई है। कोविड-19 का नया वेरिएंट बी.1.1.529 सामने आने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञ परेशान हैं। वहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट AIDS मरीज से विकसित हुआ है, जो अपना इलाज अच्छी तरह से नहीं करवा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक अब तक तीन देशों में इसके सिर्फ 10 मामले ही सामने आए हैं।
Did new b.1.1.529 corona variant derived from an aids patient
Did new b.1.1.529 corona variant derived from an aids patient
विशेषज्ञों ने दी चेतावनी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंप्युटेशनल सिस्टम बायोलॉजी के प्रोफेसर और यूसीएल जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर फ्रैंकोइस बैलॉउक्स ने इस संबंध में चेतावनी दी है। उनका कहना है कि इस वेरिएंट के प्रतिरक्षाविहीन व्यक्ति के पुराने संक्रमण के दौरान विकसित होने की आशंका है। वहीं साइंस मीडिया सेंटर की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार बैलॉउक्स ने कहा है कि प्रतिरक्षाविहीन व्यक्ति संभवत: अनुपचारित एड्स मरीज था।
कोरोना के B.1.1.529 वेरिएंट के सामने आने के बाद से विशेषज्ञ चिंतित है। उनका कहना है कि समझ नहीं आता कि पी681एच और एन679के दोनों म्युटेशन कैसे साथ में है। यह एक ऐसा कॉम्बिनेशन है, जिसे हम केवल असाधारण तौर पर ही देखते हैं। बताया गया कि नया वेरिएंट 32 म्युटेशन वाला कोरोना वायरस है, जो शरीर की प्रतिरक्षा को भी आसानी से भेदने में सक्षम हो सकता है।
यह भी पढ़ें

12 दिसंबर को कांग्रेस की दिल्ली में महंगाई हटाओ रैली, सोनिया और राहुल करेंगे संबोधित

बता दें कि बी.1.1.529 नया वेरिएंट का पहला मामला 11 नवंबर को बोत्सवाना में सामने आया है। इसके तीन दिन बाद दक्षिण अफ्रीका में भी इसी वेरिएंट की पुष्टि की गई। साथ ही हॉन्ग कॉन्ग में 36 साल के एक शख्स में यह वेरिएंट मिला है, जो 22 अक्टूबर से 11 नवंबर तक दक्षिण अफ्रीका में लौटा है। 13 नवंबर को कोरोना परीक्षण के दौरान उसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई, इसके बाद से वह क्वांरटाइन है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.