scriptइंदिरा गांधी की हत्या वाली झांकी पर विदेश मंत्री जयशंकर की दो टूक, कहा- यह कनाडा के लिए सही नहीं | Eam s jaishankar slam canada for indira gandhi assassination celebrations | Patrika News

इंदिरा गांधी की हत्या वाली झांकी पर विदेश मंत्री जयशंकर की दो टूक, कहा- यह कनाडा के लिए सही नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2023 03:16:08 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

S Jaishankar on Indira Gandhi Assassination Celebration: विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाते हुए कथित तौर पर झांकी निकाले जाने की घटना की निंदा की। विदेश मंत्री बोले- जो हुआ है वो ना रिश्ते के लिए ठीक है और ना कनाडा के लिए।

eam_s_jaishankar_1.jpg

S Jaishankar on Indira Gandhi Assassination Celebration: कनाडा में देश की भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकालने के मुद्दे पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आज गुरुवार को भारत का कड़ा रुख साफ किया है। उन्होंने कहा कि यहां सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि कनाडा की जमीन का उपयोग भारत विरोधी चीजों के लिए इस्तेमाल हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को तंग करने के लिए कनाडा का इस्तेमाल होना, न हमारे रिश्तों के लिए ठीक है और न उनके लिए ठीक है। अगर ऐसा हीं चलता रहा तो हमें भी कुछ सोचना होगा। इस मामले पर विदेश मंत्रालय की ओर से ठोस लहजे में कहा गया है कि- मैं यही कह सकता हूं ‘उल्टा चोर कोतवाल को डांटे’। विदेश मंत्रालय ने आगे कहा अगर इस मामले में किसी को शिकायत है तो हमको है, क्योंकि कनाडा खालिस्तान समर्थकों को अपनी जमीन का इस्तेमाल करने दे रहा है।


इन गतिविधियों पर लगाम लगे

इस मुद्दे पर आगे विदेश मंत्रालय की ओर से यह कहा गया कि उनका बयान सुनकर मुझे बहुत आश्चर्य हुआ। बता दें कि, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉडी थॉमस ने कुछ समय पहले अपने एक बयान में कहा था कि भारत उनके देश के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप करता है। अब भारत ने भी कनाडा को उसी के अंदाज में प्रतिक्रिया दिया है और कहा है की भारत को अस्थिर करने के लिए जिस प्रकार कनाडा की धरती का इस्तेमाल हो रहा है उसपर तत्काल रोक लगनी चाहिए।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कांग्रेस नेता ने कनाडा के साथ मुद्दा उठाने को कहा

कांग्रेस ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से ब्रैम्पटन में एक परेड में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाने वाली एक झांकी को लेकर कनाडाई अधिकारियों के साथ सख्ती से पेश आने की अपील की।

इस अपील में कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा ने एक कथित वीडियो साझा कर कहा- कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाने वाली 5 किलोमीटर लंबी झांकी से एक भारतीय के तौर पर मैं बहुत दुखी हूं। यह बेहद ही गंभीर मामला है। यह किसी की पक्ष लेने के बारे में नहीं है, यह देश के इतिहास के सम्मान और इसके प्रधानमंत्री की हत्या के दर्द के बारे में है। भारत सरकार को इस मुद्दे पर कनाडा से सवाल करना चाहिए।

कनाडा के उच्चायुक्त का बयान

भारत में हो रहे विरोध के बाद यहां मौजूद कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैके ने इस घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा कि वह अपने देश में उस घटना की खबरों से हैरान हैं कि कनाडा में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या का जश्न मनाया गया, झांकी निकली गई।

कैमरून मैके ने अपने एक ट्वीट में कहा- कनाडा में नफरत या हिंसा के महिमामंडन के लिए कोई जगह नहीं है। मैं इन गतिविधियों की कड़ी निंदा करता हूं। इस तरह की हरकते देश की इज्जत को कम करने का काम करती है। सरकार को इसपर सख्त एक्शन लेना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो