scriptगुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके, 3.2 थी तीव्रता | Earthquake In Gujarat Kutch 3.2 Magnitude Rictor Scale Records | Patrika News

गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके, 3.2 थी तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2022 08:36:41 pm

गुजरात से बड़ी खबर सामने आई है। यहां भूकंप के झटकों से धरती कांपी है। खास बात यह है कि, पांच दिन के अंदर दूसरी बार भूकंप के झटकों से धरती हिली है। हालांकि झटके ज्यादा जोरदार नहीं थे।

Earthquake In Gujarat Kutch 3.2 Magnitude Rictor Scale Records

Earthquake In Gujarat Kutch 3.2 Magnitude Rictor Scale Records

गुजरात से बड़ी खबर सामने आई है। यहां के कच्छ इलाके में भूकंप के झटकों से धरती कांपी है। भूकंप के झटके देर शाम महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्कैल पर तीव्रता 3.32 मापी गई है। खास बात यह है कि, पांच दिन के अंदर दूसरी इसी इलाके में भूकंप से धरती कांपी है। भूकंप के झटकों के बाद हड़कंप मच गया। लोग तुरंत घरों, दुकान, दफ्तरों से बाहर निकल आए। हालांकि कुछ ही देर में सब सामान्य हो गया।लेकिन लगातार पांच दिन में दूसरी बार आए झटकों से लोगों में दहशत का माहौल है।
इससे पहले बुधवार 3 अगस्त को गुजरात के कच्छ में 3.6 तीव्रता वाला भूकंप आया था। राहत की बात यह रही कि इसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

गांधीनगर में मौजूद भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के मुताबिक, ये भूकंप दोपहर में ढाई बजे करीब महसूस किए गए थे। उस दौरान भूकंप का केंद्र गुजरात के रापड़ शहर से 13 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में था।

पिछले महीने इस जिले में एक दो नहीं बल्कि पूरी सात बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। खास बात यह है कि, इन झटकों की तीव्रता 3 से ऊपर ही थी। दरअसल कच्छ अति उच्च जोखिम भूकंपीय क्षेत्र माना जाता है।

यह भी पढ़ें – देश के इस इलाके में 4.7 तीव्रता के साथ महसूस किए गए भूकंप के झटके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो