scriptEarthquake In Himachal Pradesh: लाहौल स्पिति और मनाली में लगे भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्कैल पर तीव्रता 4.3 मापी गई | Earthquake In Himachal Pradesh Tremors in Lahaul spiti and Manali | Patrika News

Earthquake In Himachal Pradesh: लाहौल स्पिति और मनाली में लगे भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्कैल पर तीव्रता 4.3 मापी गई

Published: Oct 26, 2021 10:30:02 am

Earthquake In Himachal Pradesh हिमाचल में दिन निकलते ही भूकंप के झटकों से धरती एक बार फिर कांपी, लाहौल स्पीति और मनाली के अलावा कुल्लू और मंडी में भी झटके महसूस किए गए। अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। दो दिन में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं

Earthquake In Himachal Pradesh

Earthquake In Himachal Pradesh

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश ( Earthquake In Himachal Pradesh ) के लाहौत स्पीती और मनाली से बड़ी खबर सामने आई है। यहां मंगलवार सुबह भूकंप के तेज झटकों से एक बार फिर धरती कांपी है। मिली जानकारी के मुताबिक इन भूकंप के इन झटकों से फिलहाल किसी के हताहत की कोई खबर नहीं है।
वहीं रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। लाहौल-स्‍पीति ( Lahaul Spiti ) के अलावा, कुल्लू, मनाली ( Kullu-Manali ) और मंडी में भी झटके महसूस किए गए। अभी तक नुकसान की कोई जानकारी नहीं है।
यह भी पढ़ेँः Himachal Pradesh: बर्फीले तूफान का कहर, चपेट में आए तीन ट्रैकर्स की मौत, 10 को बचाया गया

मिली जानकारी के मुताबिक सुबह 6 बजकर 2 मिनट पर ये झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि लोग अपने घरों से बाहर निकल कर आ गए।
लाहौल स्पीति और मनाली के अलावा कुल्लू और मंडी में भी झटके महसूस किए गए। अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

जानकारी के मुताबिक प्रदेश में पिछले दो दिन में तीसरी बार भूकंप आया है। इससे पहले सोमवार को शिमाल और उससे पहले चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
जानकारी के मुताबिक इस बार मनाली में ही भूकंप का सेंटर था और से जमीन के 10 किमी नीचे था।

दो दिन में तीसरी बार लगे भूकंप के झटके
हिमाचल प्रदेश में दो दिन के अंदर तीसरी बार भूकंप के झटकों से धरती कांपी है। सोमवार को शिमला और इससे पहले चंबा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। मनाली ही भूकंप का सेंटर था और जमीन से 10 किमी नीचे इसका सेंटर रहा।
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सोमवार की सुबह कम तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। भूकंप की तीव्रता 2.1 मापी गई थी। अधिकारियों के मुताबिक तब भूकंप सुबह चार बजकर लगभग आठ मिनट पर आया था। यह शिमला जिले में पांच किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था।
यह भी पढ़ेँः पायलट की बड़ी चूक से बेलगाम एयरपोर्ट पर गलत रनवे पर उतरी स्‍पाइसजेट की फ्लाइट, मची अफरा-तफरी

लद्दाख में भी कांपी धरती
वहीं रविवार को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था। यह जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी। इसकी तीव्रता 4.2 दर्ज की गई।
भूकंप का झटका केंद्र शासित प्रदेश के करगिल क्षेत्र में दोपहर 11 बजकर 29 मिनट पर आया और इसका केंद्र 140 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो