scriptतीनों सेनाओं समेत आपदा एजेंसी को अलर्ट जारी: राजनाथ | earthquake rajnath says military and disaster agencies are on alert | Patrika News
71 Years 71 Stories

तीनों सेनाओं समेत आपदा एजेंसी को अलर्ट जारी: राजनाथ

नेपाल और भारत में आए विनाशकारी भूकंप के मद्देनजर सरकार ने तीनों सेनाओं, राष्ट्रीय आपदा कार्य बल, सीमा सडक संगठन और अन्य आपदा संबंधी एजेन्सियों को सतर्क कर दिया है।

Apr 25, 2015 / 04:36 pm

नेपाल और भारत में आए विनाशकारी भूकंप के मद्देनजर सरकार ने तीनों सेनाओं, राष्ट्रीय आपदा कार्य बल, सीमा सडक संगठन और अन्य आपदा संबंधी एजेंसियों को सतर्क कर दिया है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने राहत और बचाव अभियान के लिए सभी आपदा एजेंसियों को सतर्क कर दिया है और वे इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सितांशु कार ने बताया कि थल सेना, वायु सेना, सीमा सडक संगठन और अन्य एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है और वे राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए तैयार हैं।

READ: भारत में अब तक 9 मौतें, यूपी में 5 और बिहार में 3 की मौत

इस बीच कैबिनेट सचिव अजित सेठ की अध्यक्षता में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बातचीत कर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

मोदी ने नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव और प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से बात कर हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। उन्होंने भूटान में भारतीय दूतावास के अधिकारियों से संपर्क किया है।

नेपाल, भूटान, उत्तर भारत और पूर्वी भारत में आज 12 बजे के आस पास भूकंप आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.5 मापी गयी है। भूकंप के कारण नेपाल में अभी तक सौ से अधिक और भारत के विभिन्न हिस्सों में भी कुछ लोगों के मारे जाने की खबर है। भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू से 83 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में था।





Home / 71 Years 71 Stories / तीनों सेनाओं समेत आपदा एजेंसी को अलर्ट जारी: राजनाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो